Breaking News खेल देश राज्य होम

विराट कोहली ने अंग्रेजो से लिया बड़ा बदला और भारतीय धरती पर टेस्ट में हासिल कर लिया खास मुकाम

India vs Enaland विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट मैच में जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम को 317 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। इस जीत के बाद विराट कोहली के नाम खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

नई दिल्ली। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने जरबदस्त वापसी करते हुए चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेहमान टीम इंग्लैंड को 317 रन के बड़े अंतर से हराया और पिछली हार का बदला भी ले लिया। इस जीत के साथ अब भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है और ये जीत कप्तान विराट कोहली के लिए बेहद खास बन गई।

विराट कोहली ने कर ली एम एस धौनी की बराबरी

विराट कोहली इस जीत के बाद भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में टीम के पूर्व कप्तान एम एस धौनी की बराबरी पर आ गए हैं। विराट कोहली ने भारत में ये 21वां टेस्ट मैच जीता जबकि एम एस धौनी भी भारतीय धरती पर इतने ही मैच जीते थे। अगर विराट एक और टेस्ट जीत जाते हैं तो वो सबसे आगे निकल जाएंगे। वहीं भारतीय धरती पर अजरुद्दीन ने 13 टेस्ट जबकि सौरव गांगुली ने 13 टेस्ट मैच जीते थे।

भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान

21 – विराट कोहली

21 – MS Dhoni

13 – मो. अजरुद्दीन

10 – सौरव गांगुली

चौथे नंबर पर पहुंचे विराट कोहली

अपनी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में अब विराट कोहली चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने अपनी धरती पर कुल 30 मैच जीते थे। दूसरे नंबर पर 9 जीत के साथ रिकी पोटिंग हैं तो वहीं 21 जीत के साथ विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं। एम एस ने भी अपनी धरती पर 21 टेस्ट मैच जीते थे, लेकिन विराट ने उनसे कम मैचों में इतनी जीत दर्ज की इस वजह से वो चौथे नंबर पर हैं। वहीं 22 जीत के साथ स्टीव वॉ तीसरे नंबर पर हैं।

अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान-

30- ग्रीम स्मिथ

29- रिकी पोंटिंग

22- स्टीव वॉ

21- विराट कोहली

21- MS Dhoni

WhatsApp chat