Breaking News देश राजनीती राज्य होम

Varanasi;10वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई टचलेस ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन, खर्च हुए महज 250 रुपए!Indianow24

Varanasi;10वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई टचलेस ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन, खर्च हुए महज 250 रुपए!

वाराणसी से
डिस्ट्रिक्ट रिपोर्टर
रविंद्र सिंह की रिपोर्ट:
IndiaNow24!

वाराणसीः कोरोना वायरस का संक्रमण देश भर में तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से खुद यह अपील की है कि दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करें। इसके साथ ही बार-बार हाथ धोने को भी कहा जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश स्थित PM के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्र ने कमाल कर दिया है। महज 15 साल के इस छात्र ने घर के कबाड़ और महज 250 रुपये की लागत से ‘टचलेस ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन’ बना डाली है।

छात्र विवेक ने बताया कि टचलेस सेनेटाइजर मशीन की प्रेरणा उन्हें PM मोदी के उस कथन से मिली जिसमें उन्होंने कहा था कि किसी भी चीज को छूने से बचेंl
विवेक ने बताया कि उन्होंने घर के कुछ कबाड़ और कुछ बाजार से चीजों को खरीदकर टचलेस सेनेटाइजर मशीन बनाई है। इस मशीन के आगे अपना हाथ ले जाइए और ये आपको खुद ही बगैर छुए मशीन में भरा सेनेटाइजर दे देती है।

विवेक ने बताया कि इस मशीन को बनाने में आईआर सेंसर, रजिस्टर और एडाप्टर जैसी चीजें यूज की गई हैं। इन चीजों को बाजार से खरीदने में सिर्फ 250 रुपये खर्च हुए हैं। विवेक चाहते हैं कि उनके बनाए गए मशीन का इस्तेमाल सरकारी दफ्तर, स्कूल और अस्पताल में हो। साथ ही वो चाहते हैं कि PM मोदी और CM योगी उनकी मशीन को लॉन्च करें।