Breaking News देश राजनीती राज्य होम

Varanasi-वाराणसी BHU में कोरोना जांच के लिए आई नई मशीन,सैंपल की जांच में आएगी तेजी!Indianow24

वाराणसी BHU में कोरोना जांच के लिए आई नई मशीन,सैंपल की जांच में आएगी तेजी!

वाराणसी से
डिस्ट्रिक्ट रिपोर्टर
रविंद्र सिंह की रिपोर्ट:
IndiaNow24!

बनारस सहित पूर्वांचल में कोरोना संक्रमण के मामले दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना जांच की रफ्तार भी बढ़ाने की कवायद की जा रही है। फिलहाल पूर्वांचल के जिलों से सैंपल बीएचयू भेजे जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना जांच के लिए बीएचयू में एक और मशीन आई है। इस मशीन से 6 घंटे में 90 सैंपल की जांच होगी।

बनारस सहित आस-पास के जिले के कोरोना जांच बीएचयू में होती है। यहां प्रतिदिन 600 सैंपल जांच करने की क्षमता है। ऐसे में बीएचयू पर लोड बना हुआ है। सैंपलों की तेजी से जांच के लिए एबॉट मशीन मंगाई गई है।

इस मशीन में 6 घंटे में 90 सैंपल की जांच हो सकती है। यानी अगर 24 घंटे जांच हो तो एक दिन में 360 सैंपल की जांच हो सकती है।
इस मशीन की कीमत करीब 90 लाख रुपये है। इसके साथ ही बीएचयू में जीन एक्सपर्ट मशीन भी मंगाई गई है। इस मशीन में एक मिनट में 16 जांच हो सकती है।

दोनों ही मशीन ऑटोमेटिक हैं। इसमें मैनुअली कोई काम नहीं करना पड़ेगा। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह के अनुसार जांच के लिए नई-नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। नई मशीन से काफी तेजी से जांच होगी। साथ ही जांच रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार भी खत्म होगा।

ट्रू-नेट मशीन से हो रही है जांच
बीएचयू में इमरजेंसी के मरीजों की जांच ट्रू-नेट मशीन से हो रही है। इस मशीन का उपयोग टीबी जांच में होता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इसे अब कोरोना जांच में इस्तेमाल कर रहा है। बीएचयू में चार ट्रू-नेट मशीन है। इस मशीन से एक घंटे में एक सैंपल की जांच होती है। इस मशीन का उपयोग इमरजेंसी के मरीजों के लिए किया जाता है। जिससे जांच के बाद तत्काल रिपोर्ट आ जाए और उनका इलाज हो सके।