Breaking News देश राजनीती राज्य होम

Varanasi -वाराणसी में अब तक कुल 127 कोरोना संक्रमित मरीज़; संक्रमितों में एक गर्भवती महिला भी शामिल!Indianow24!

वाराणसी में अब तक कुल 127 कोरोना संक्रमित मरीज़; संक्रमितों में एक गर्भवती महिला भी शामिल

वाराणसी से डिस्ट्रिक्ट रिपोर्टर भास्कर राय की रिपोर्ट;

जहां एक ओर वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से आज पूरा देश जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर कोरोनावायरस जबरदस्त तेजी के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में अपना कहर बरपाता ही जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से तेज रफ़्तार के साथ बढ़ रहे कोरोनावायरस के पॉजिटिव केसेज़ के कारण केंद्र और प्रदेश सरकारों की चिंताएं बढ़ गई हैं। समूचे देश में कोरोनावायरस के कारण हुए माननीय विनाश का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अब तक देश में 1,12,000 से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड-19 पॉजिटिव केसज़ की संख्या 5,200 आंकड़े को पार कर चुकी है।
इसी बढ़ते क्रम को बरकरार रखते हुए कोरोनावायरस वाराणसी में अब तक कुल 127 लोगों को अपना शिकार बना चुका है जिसमें गुरुवार को वाराणसी में एक गर्भवती महिला समेत तीन अन्य कोरोना संक्रमित मरीज़ सामने आए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीएचयू में 19 मई को प्रसव के लिए भर्ती 23 वर्षीय महिला की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आई है। महिला के कोविड-19 पॉजिटिव होने के कारण नवजात की भी सेंपलिंग कराई जाएगी।
तफ्तीश करने पर यह बात भी सामने आई कि संक्रमित महिला बिहार के रोहतास की रहने वाली है। इलाज़ कर रहे डॉक्टर के अनुसार कोरोना संक्रमित मां कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है और वहीं बच्चे को मां से अलग एलआईसीयू में भर्ती किया गया है जहां नवजात बच्चे का सैंपल कोविड-19 टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

इस महिला के अतिरिक्त 3 अन्य मरीजों में से एक 27 वर्षीय युवक भी है जो शंकर धाम कॉलोनी,कबीर नगर का रहने वाला है जो मुंबई में रहकर शादी-ब्याह एवं पार्टी में सजावट का कार्य करता था। यह 16 मई को ट्रेन से वाराणसी आया और स्क्रीनिंग में लक्ष्मण के बाद इसका सैंपल लिया गया था।
दूसरा मरीज 30 वर्षीय युवक चेतगंज के तुलसी कुंआ हंकायटोला का रहने वाला है जो कफ और फीवर की समस्या होने पर बीएचयू की फ्लू ओपीडी में जांच कराने पहुंचा और इसके बाद इसका सैंपल लिया गया।
वहीं तीसरा मरीज 19 वर्षीय युवक रोहनिया के औढ़े का रहने वाला जो दिल्ली में एसएससी की तैयारी कर रहा था। 17 मई को दिल्ली से ट्रेन के माध्यम से वाराणसी आया और आने पर स्क्रीनिंग के बाद इसकी सैंपलिंग कराई गई थी।

जिले में बढ़ रही कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या के साथ ही हॉटस्पॉट्स की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है। भेलूपुर के शंकर धाम कॉलोनी, चेतगंज के तुलसी कुंआ बेनियाबाग और रोहनिया के औढ़े को नया हॉटस्पॉट बना दिया गया है। इन्हें मिलाकर हॉटस्पॉट की संख्या 58 हो गई है जिसमें 20 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में है जबकि 38 हॉटस्पॉट्स एक्टिव हॉटस्पॉट की कैटेगरी में हैं। जिले में अब तक कुल 33 रेड और 5 ऑरेंज जोन है।
इन सभी तनावपूर्ण परिस्थितियों के दौरान राहत की बात यह है कि 7 मरीज जिला अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती 7 मरीजों का फॉलोअप सैंपल नेगेटिव आने के कारण उन्हें स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज कर दिया गया। डिस्चार्ज मरीजों में दो मदनपुरा हॉटस्पॉट, 3 छित्तूपुर के पोस्टमैन की फैमिली और दो लल्लापुरा के होटल व्यवसाई के परिवार वाले हैं। गुरुवार को 166 सैंपल कलेक्ट किए गए।अब तक कुल 4254 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें 3511 के परिणाम मिल चुके हैं तथा 743 सैंपल के परिणाम आने शेष है। अब तक जिला वाराणसी में कुल 127 कोरोनावायरस पाए गए हैं जिनमें 77 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं और चार की मृत्यु हो चुकी, इस प्रकार जिले में कुल 46 एक्टिव केस अब भी मौजूद हैं।