Breaking News देश बिज़नेस राजनीती राज्य होम

Varanasi-जिलाधिकारी वाराणसी ने जिले की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग ज़ोन बनाए जाने के संबंध में अधिकारियों के साथ की बैठक.Indianow24

जिलाधिकारी वाराणसी ने जिले की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग ज़ोन बनाए जाने के संबंध में अधिकारियों के साथ की बैठक।

रिपोर्ट – भास्कर राय, वाराणसी।

Varanasi- माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आटो के संचालन के लिए शहर को तीन ज़ोन येलो, ओरेंज तथा ग्रीन में बांटा गया।जिस जोंन में जो आटो चलेगा उस आटो पर उस कलर का स्टीकर लगा होगा।
वाराणसी-जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को कैंप कार्यालय स्थित सभागार में जिले की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग ज़ोन बनाने से सम्बंधित बैठक की। शहरी क्षेत्र से होकर भारी गाड़ियों के गुजरने पर एक जून से पूरी तरह से रोक लग जाएगी कोई ट्रक सोमवार से शहरी क्षेत्र से होकर पास नहीं हो सकेगा। आटो के संचालन के लिए शहर को तीन ज़ोन येलो, ओरेंज तथा ग्रीन में बांटा गया है जिस जोंन में जो आटो चलेगा उस आटो पर उस कलर का स्टीकर लगा होगा। नगर निगम द्वारा उसकी वेबसाइट पर तथा गूगल साइट पर जल्द ही ऐप लांच किया जायेगा जिसके माध्यम से आटो चालकों को ज़ोन में चलने के लिए आन लाइन आवेदन करना होगा जिस जोन के लिए आवेदन किया जायेगा वह आटो उसी ज़ोन में चल सकेग।
बताया गया कि मेन जीटी रोड, कैंट स्टेशन रोड से गुरुधाम होकर बीएचयू, लहरतारा से मण्डुआडीह होकर बीएचयू, अन्धरापुल से गिलट बाजार होकर तरना तथा कैंट से आशापुर इन पांच मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा नहीं चलेंगे आटो रिक्शा चलेंगे। ई-रिक्शा गलियों एवं भीतरी मार्गों पर ही चल सकेंगे। नगर निगम के पांचों जोनल क्षेत्र में वेंडिंग जोन निर्धारित किए गए हैं जहां पर ठेले खोमचे वाले एक निर्धारित स्थल पर अपना ठेला लगाकर सामान बेच सकेंगे। इसके अलावा बेतरतीब ढ़ंग से सड़कों पर या इधर-उधर कोई भी ठेला नहीं खड़ा होगा वे घूम कर सामान बेच सकते हैं। नगर आयुक्त ने बताया कि ज़ोन नं 01 आदमपुर में 5 वेंडिंग जोन तथा 110 दुकानें हैं, ज़ोन नंबर 02 भेलूपुर में 15 वेंडिंग जोन तथा 400 दुकानें हैं, ज़ोन नं 03 दशाश्वमेध में 14 वेंडिंग जोन तथा 481 दुकाने हैं, ज़ोन नं 04 कोतवाली मैं 9 वेंडिंग जोन तथा 150 दुकाने इसी प्रकार जॉन नंबर 05 में 20 वेंडिंग जोन व 1547 दुकाने निर्धारित की गई हैं। उक्त वेंडिंग ज़ोन में जल्द ही आवंटन का कार्य सम्पन्न कराया जायेगा।