Breaking News देश राज्य होम

लखीमपुर खीरी : डीएस कॉलेज में हुआ मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण

डीएस कॉलेज में हुआ मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण

डीएम ने लिया मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का जायजा, दिए निर्देश

रिपोर्ट, फारूक अख्तर, लखीमपुर खीरी,

कोविड से बचाव उपायों के साथ सतर्कता व सावधानी से करें मतदान कार्मिक के दायित्वो का सजगता से निर्वहन : डीएम

गुरुवार को त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 हेतु डीएस इंटर कॉलेज में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ।

डीएस कॉलेज में आयोजित मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)/डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने जायजा लेकर प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण)/पीडी आरके चौधरी से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने मॉडल पोलिंग बूथ को देखा।

डीएम ने कहा कि कोविड से बचाव उपायों को करते हुए सतर्कता व सावधानी से मतदान कार्मिक के दायित्वो का सजगता से निर्वहन करें। मतदान को सकुशल कराए जाने की जिम्मेदारी मतदान कार्मिकों के कंधों पर है। उन्होंने पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय के कार्य दायित्वों के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियां को बारीकी से समझ ले। जिससे निर्वाचन प्रक्रिया में असुविधा न हो। पोलिंग पार्टी पीठासीन अधिकारी के नेतृत्व में पूरी टीम भावना से चुनाव को कराएं। प्रशिक्षण लेने के बाद सभी मतदान कार्मिक बैलेट बॉक्स की सीलिंग स्वयं करके देख ले। पीठासीन पुस्तिका में सभी प्रश्नों का उत्तर निहित है। उसे भली-भांति पढ़ ले आपके सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

इस दौरान प्रशिक्षण स्थल के विभिन्न कक्षों में जाकर डीएम ने कार्मिकों को मतदान की बारीकियां समझाई। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों की चुनाव ड्यूटी के दौरान मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखने हेतु संबंधित को निर्देशित किया जा चुका है।

प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण) रामकृपाल चौधरी ने कहा कि चुनाव की सभी बारीकियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जा रही। फिर भी यदि कोई आशंका हो तो निसंकोच अपनी जिज्ञासा का समाधान कर कर ले।