Breaking Newsकरियर & जॉबदेशपंजाबराज्यहोम

Punjab Teacher Application 2021: 8393 प्री-प्राइमरी टीचर पदों के लिए आवेदन 9 जून तक

Punjab Pre-Primary Teacher Application 2021 पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा प्री-प्राइमरी टीचर की 8393 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया के आखिरी तारीख को हाल ही में 4 जून 2021 एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बढ़ाकर 9 जून कर दिया गया है।

नई दिल्ली। Punjab Pre-Primary Teacher Application 2021: प्री-प्राइमरी टीचर की सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। पंजाब सरकार के विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा प्री-प्राइमरी टीचर की 8393 रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना (सं.2020299562) 23 नवंबर 2020 को जारी की गयी थी और इन पदों के लिए 1 दिसंबर से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया के आखिरी तारीख को हाल ही में, 4 जून 2021 एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बढ़ाकर 9 जून कर दिया गया है। आवेदन के इच्छुक ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन किया है, वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट, educationrecruitmentboard.com पर उपलब्ध कराये गये या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

विद्यालयी शिक्षा विभाग के एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जारी पंजाब प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती अधिसूचना के अनुसार ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हायर सेकेंड्री (12वीं) कक्षा की परीक्षा न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो और नर्सरी टीचर एजुकेशन में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा प्राप्त किया हो। साथ ही, उम्मीदवारों को 10वीं के स्तर पर पंजाबी एक विषय के रूप में पढ़ा हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु 1 दिसंबर 2020 को 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक पंजाब के अधिवास वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जानी है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

आवेदन शुल्क

पंजाब एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जारी प्री-प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय 1000 रुपये का आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यमों से भरे जा सकेंगे। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित किये गये हैं।

Related Articles

Back to top button