Breaking News देश राजनीती राज्य होम

पीएम नरेंद्र मोदी जुलाई में करेंगे गोरखपुर खाद कारखाना का उद्घाटन, प्रतिदिन 3850 एमटी यूरिया बनेगी

पीएम नरेंद्र मोदी जुलाई 2021 में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना का लोकार्पण करेंगे। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा चार मार्च को फर्टिलाइजर का निरीक्षण करेंगे।

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना का लोकार्पण करेंगे। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा चार मार्च को फर्टिलाइजर का निरीक्षण करेंगे। एचयूआरएल के चेयरमैन ने खाद कारखाना का निरीक्षण किया और पैकिंग प्लांट व पानी शुद्ध करने के प्लांट के निर्माण में देर होने पर नाराजगी जताई। निर्देश दिए कि जुलाई के पहले हर हाल में सभी काम पूरा हो जाना चाहिए।

एचयूआरएल चेयरमैन ने किया निरीक्षण

चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य के साथ एचयूआरएल के वाइस चेयरमैन और नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) के डायरेक्टर यूके भट्टाचार्य और एचयूआरएल के डायरेक्टर एके गुप्ता भी मौजूद रहे। एक घंटे परिसर का निरीक्षण करने के बाद चेयरमैन ने दक्षिण कोरिया की तकनीक पर बने रबर डैम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने 149.6 मीटर ऊंचे प्रीलिंग टावर का निरीक्षण किया। साथ ही मशीनों को देखा। अफसरों ने बताया कि पिछले साल मार्च में कोरोना के मामले आने के बाद लाकडाउन लगने के कारण काम में विलंब हुआ है। निरीक्षण के बाद चेयरमैन ने मशीन, रेलवे ट्रैक, गैस पाइपलाइन आदि को लेकर अफसरों के साथ बैठक की।

चार मार्च को नहीं होगा लोकार्पण

चार मार्च को उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खाद कारखाना का निरीक्षण करेंगे। पहले रबर डैम का लोकार्पण करने की योजना थी लेकिन अब संकेत मिल रहे हैं कि लोकार्पण नहीं होगा। जुलाई में पूरे खाद कारखाना का प्रधानमंत्री ही उद्घाटन करेंगे। उर्वरक मंत्री और मुख्यमंत्री के निरीक्षण के बाद खाद कारखाना शुरू करने की तिथि तय होने की उम्मीद है।

कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह हो पालन

चेयरमैन ने निरीक्षण में कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए। कहा कि परिसर की सफाई भी ठीक रहनी चाहिए। सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए मास्क जरूर लगाएं और समय-समय पर हाथ धुलते रहें। कहा कि सभी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगवाने का भी प्रयास करें।

किसानों की मदद भी करेगा कारखाना प्रबंधन

खाद कारखाना में रोजाना 3850 मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होगा। खाद कारखाना प्रबंधन ने किसानों को जोड़ने के लिए हैलो हर्ल नाम से टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। नंबर 18002586807 पर फोन कर कृषि सलाह लेने के साथ ही खाद की उपयोगिता, हाइटेक खेती, जैविक खेती, फसल चक्र, फसल संरक्षण, मौसम की जानकारी, मंडी का भाव, बाजार की जानकारी ली जा सकती है।

फैक्ट फाइल

शिलान्यास – जुलाई 2016

शिलान्यास किया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

कार्यदायी संस्था – टोयो जापान

कुल बजट – 7085 करोड़

यूरिया प्रकार – नीम कोटेड

प्रीलिंग टावर – 149.5 मीटर ऊंचा

शुरू होने की तिथि – जुलाई 2021

रबर डैम का बजट- 28 करोड़

WhatsApp chat