Breaking News करियर & जॉब देश राज्य होम

रक्षा मंत्रालय ने टाला कोरोना में 1213 पदों पर भर्ती का संकट, नास‍िक की जगह हैदराबाद में होगी सेना भर्ती रैली

महाराष्ट्र सरकार की अनुमति न मिलने पर मंडरा रहा था पदों के सरेंडर का खतरा। दरअसल यूएचक्यू के तहत सभी रेजीमेंटल सेंटरों में सेवारत जवानों पूर्व सैनिकों बलिदानियों और दिवंगत पूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए भर्ती होती है। भर्ती सैनिक जीडी ट्रेड्समैन जैसे पदों पर आयोजित की जाती है।

लखनऊ। कोरोना जैसी आपदा में सेना की एक तरकीब बेरोजगार युवकों के लिए अवसर बनकर आयी। महाराष्ट्र के नासिक रोड स्थित सेना के आर्टी सेंटर में यूनिट हेड क्वार्टर कोटा (यूएचक्यू) के तहत होने वाली भर्ती रैली को दो बार टाला गया। कोरोना के कारण महाराष्ट्र सरकार भर्ती रैली की अनुमति नहीं दे रही थी। इसके चलते 31 मार्च 2021 से पहले आर्टी सेंटर के लिए आवंटित 1213 पदों के सरेंडर होने की आशंका बढ़ गयी। सेना ने पदों को सरेंडर होने से बचाने के लिए भर्ती स्थल ही बदल दिया। सेना ने महाराष्ट्र के नासिक रोड की यूएचक्यू की यह भर्ती रैली अब आर्टी सेंटर हैदराबाद में शिफ्ट कर दी है। गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने नासिक रोड की जगह हैदराबाद में यह रैली आयोजित करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

दरअसल यूएचक्यू के तहत सभी रेजीमेंटल सेंटरों में सेवारत जवानों, पूर्व सैनिकों, बलिदानियों और दिवंगत पूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए भर्ती होती है। यह भर्ती सैनिक जीडी, ट्रेड्समैन जैसे पदों पर आयोजित की जाती है। रक्षा मंत्रालय के महानिदेशालय (भर्ती) की ओर से नासिक रोड आर्टी सेंटर में वित्तीय वर्ष 2020-21 के तहत 1213 पदों पर यूएचक्यू से रैली करने के आदेश 20 मार्च 2020 को दिया था। कुछ दिन बाद ही कोरोना के कारण देश भर में लॉक डाउन हो गया। नासिक रोड आर्टी सेंटर ने दो बार यूएचक्यू भर्ती रैली के लिए वहां के जिला प्रशासन को पत्र लिखा। लेकिन राज्य सरकार की ओर से कोरोना के नाम पर रैली की अनुमति नहीं दी गई। तय समय में रैली न होने पर पदों को सरेंडर करना पड़ता है। सेना के महानिदेशालय (भर्ती) ने अब इस रैली को हैदराबाद आर्टी सेंटर में करने का आदेश दिया है।

ऐसे होंगी भर्ती

  • 22 से 24 मार्च : श्रेष्ठ खिलाडिय़ों का चयन के लिए ट्रायल
  • 25 से 28 मार्च : योग्य अभ्यर्थियों की यूएचक्यू भर्ती रैली
  • एक अप्रैल से : रैली में सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण नासिक रोड आर्टी सेंटर कैंप में
  • 30 मई : संयुक्त लिखित परीक्षा आर्टी सेंटर नासिक में
WhatsApp chat