Breaking News खेल देश राज्य होम

मेरठ : बैडमिंटन के स्‍पेशलिस्‍ट खिलाड़ी हैं मेरठ के तुषार, अंडर-17 व अंडर-19 में दिखा चुके हैं दम

मेरठ के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी हैं तुषार शर्मा जो डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। तुषार आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट में अंडर-17 अंडर-19 और सीनियर कैटेगरी में साल 2014 से 2019 तक लगातार पदक विजेता रहे हैं।

मेरठ। बैडमिंटन के खेल में अब भारतीय खिलाड़ी दुनिया में बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं, हराकर ट्राफी पर कब्जा भी करते रहे हैं। मेरठ के ही ओलंपियन मनु अत्री उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें देखकर मेरठ के सैकड़ों खिलाड़ियों ने बैडमिंटन में आगे बढ़ना शुरू किया। इन्हीं में मेरठ के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी हैं तुषार शर्मा जो डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। यह दोनों इवेंट तुषार की विशेषज्ञता है और इन खेलों में वह राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। तुषार आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट में अंडर-17, अंडर-19 और सीनियर कैटेगरी में साल 2014 से 2019 तक लगातार पदक विजेता रहे हैं। बैडमिंटन के क्षेत्र में तुषार के आइकन कोरियाई बैडमिंटन खिलाड़ी ली योंग डे हैं।

टाप रैंकिंग में रहे हैं तुषार

तुषार 11 साल की आयु में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। उनके पिता कबड्डी खिलाड़ी रहे और तुषार को भी हमेशा खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। तुषार ने आल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट जोधपुर 2019 में कांस्य पदक जीता था। यह पदक उन्होंने मिक्स्ड डबल्स में जीता था। साल 2018 में बरेली में हुई आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी मिक्सड डबल्स में कांस्य पदक जीता कथा। अंडर-19 आयु वर्ग में तुषार देश की टाप-पांच जोड़ियों में शुमार रहे। इसके साथ ही डबल्स एवं मिक्स्ड कैटेगरी में भी देश के टाप-10 सीनियर खिलाड़ियों में तुषार का नाम रहा है। तुषार के पिता निजी वाहन चालक हैं और माता गृहणी हैं।

लगातार जीता है पदक

बैडमिंटन खिलाड़ी तुषार शर्मा ने प्रदेश स्तरीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में साल 2014 से 2018 तक हर साल लगातार पदक ही नहीं जीता बल्कि चैंपियन भी रहे। इसमें अंडर-13 स्टेट चैंपियनशिप एकल, अंडर-15 यूपी स्टेट चैंपियन एकल व युगल में, अंडर-17 और अंडर-19 के स्टेट चैंपियनशिप में डबल्स और मिक्स डबल्स में प्रदेश स्तर पर चैंपियन रहे। इसके बाद अंडर-17 आयु वर्ग में डबल्स में जूनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता। सीनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता, अंडर-19 ईस्ट जोन चैंपियन रहे और सीनियर कैटेगरी डबल्स और मिक्स डबल्स में पदक विजेता रहे।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी रहे शामिल

राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का छाप छोड़ने वाले तुषार शर्मा ने साल 2017 से 2019 तक सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा टाटा ओपन इंटरनेशनल चैलेंज में भी साल 2017 से 2019 तक हिस्सा रहे। इन तीनों सालों के दौरान ही हैदराबाद ओपन इंटरनेशनल सिरीज का भी हिस्सा रहे। साल 2016 और 2017 में वालिकोटा सुरबया इंटरनेशनल सिरीज में भी हिस्सा लिया। साल 2015 में सीबीएसई स्कूल नेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी चैंपियन रहे थे।

चल रही आगे की तैयारी

बैडमिंटन इनडोर खेल है इसलिए अभी स्टेडियम या अन्य जगहों पर अभी बैडमिंटन का प्रशिक्षण या प्रतियोगिताएं शुरू नहीं हुई हैं। बैडमिंटन के इवेंट व प्रशिक्षण एक अप्रैल से शुरू हो सकते हैं। इस लाकडाउन के दौरान तुषार ने अपनी प्रतिभा को निखारते रहने की पूरी कोशिश की जिससे खेल शुरू होने के बाद वह बिना देरी के अपनी लय को वापस पा सकें। तुषार के अनुसार उनकी तैयारी साल 2021 की बैडमिंटन प्रतियोगिताओं को लेकर चल रही है।

WhatsApp chat