Breaking Newsखेलदेशराज्यहोम

लखनऊ सुपरजायंट्स’ के नाम से जानी जाएगी आईपीएल की लखनऊ TEAM

Jitendra Rawat

लखनऊ सुपरजायंट्स’ के नाम से जानी जाएगी आईपीएल की लखनऊ TEAM

लखनऊ। आखिरकार आईपीएल की नई टीम लखनऊ को अपना नाम मिल गया है। इसके साथ ही आईपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी का नाम ‘लखनऊ सुपरजायंट्स’ रखा गया है।

इसकी घोषणा फ्रेंचाइजी ने सोशल मीडिया पर सोमवार की शाम को किया है। इससे पहले लखनऊ की टीम को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे थे। इस दौरान लखनऊ नवाब से लेकर लखनऊ लॉयन्स भी रखने की बात सामने आई थी लेकिन अब आरपी गोयनका समूह के स्वामित्व वाली टीम ने इस नाम का फ़ैसला किया है।

लखनऊ सुपरजायंट्स के नाम पर गौर करे तो इससे पहले लखनऊ फ्रेंचाइजी के नाम का आईपीएल में हिस्सा ले चुकी राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स से मिलता जुलता नजर आ रहा है। अहम बात यह है कि राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स आईपीएल 2016 और 2017 के सीजन का हिस्सा रही थी। उस टीम का भी मालिकाना हक आरपी संजीव गोयनका ग्रुप के पास था, जिन्होंने अबकी बार लखनऊ फ्रेंचाइजी खरीदी है। इतना ही नहीं 2017 में पुणे सुपरजायंट आईपीएल फाइनल खेली थी….

नाम को लेकर क्या डॉ. संजीव गोयनका

डॉ. संजीव गोयनका ने टीम के नाम की घोषणा करते हुए कहा, कि हमें बहुत ख़ुशी है कि लाखों लोगों ने टीम के नाम के लिए अपने सुझाव भेजें। यह टीम के प्रति उनके प्यार को दिखाता है। आप इस प्यार को भविष्य में भी बनाए रखें। आपके सुझावों के आधार पर ही हमने टीम का नाम लखनऊ सुपरजायंट्स रखा है। इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए मैं सबका शुक्रिया अदा करता हूं।

केएल राहुल को टीम की कमान

आरपी-एसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपये में लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदी है। जैसे-जैसे मेगा ऑक्शन की डेट करीब आ रही है, वैसे-वैसे लखनऊ की टीम की रूपरेखा भी तय होती हुई नजर आ रही है।

लखनऊ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने भी आगामी सीजन के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले केएल राहुल सहित तीन खिलाडिय़ों को चुन लिया है।

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस और अनकैप्ड भारतीय लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का नाम शामिल है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार लखनऊ फ्रेंचाइजी 60 करोड़ रुपये के पर्स के साथ फरवरी की नीलामी में जाएगी। टीम ने राहुल को 17 करोड़, मार्कस स्टोइनिस को 11 करोड़ और बिश्नोई को 4 करोड़ का भुगतान किया है।

मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन 12 और 13 फरवरी को होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 20 जनवरी को बंद हुआ और अब तक 19 देशों के 1,214 खिलाड़ी नामित हो चुके हैं। इसमें 896 भारतीय और 318 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि, यह मेगा ऑक्शन की अंतिम सूची नहीं है।

Related Articles

Back to top button