Breaking News खेल देश राज्य होम

IPL 2021 से टूर्नामेंट में शामिल हो सकती है 9वीं टीम, BCCI बना रही है प्लान

IPL 2020 का समापन हो गया है लेकिन ऐसे संकेत भी मिल रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने आइपीएल के अगले सीजन की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बीसीसीआइ की योजना अगले आइपीएल से पहले मेगा ऑक्शन की भी है।

नई दिल्ली। IPL 2020 का समापन 10 नवंबर की रात को दुबई में मैदान पर हुआ, जहां मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर खिताब अपने नाम किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी टूर्नामेंट के सफल आयोजन से काफी खुश नजर आए, लेकिन अब सामने आ रहा है कि बोर्ड ने अगले साल के आइपीएल के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। यहां तक कि अगले साले के टूर्नामेंट के लिए मेगा ऑक्शन की प्लानिंग की जा रही है।

कोरोना वायरस महामारी के बीच बीसीसीआइ ने इस बार संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में आइपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कराया, लेकिन अब भारतीय क्रिकेट की प्लानिंग है कि ये लीग भारत में ही खेली जाए। एक अग्रेंजी वेबसाइट की मानें तो बीसीसीआइ आइपीएल 2021 में एक और टीम को शामिल करने की योजना बना रही है। इस तरह टूर्नामेंट में 9 टीमें खेलती नजर आ सकती हैं। इसके अलावा 2021 के आइपीएल के मेगा ऑक्शन भी किया जा सकता है। इसके लिए भी तैयारी जारी हैं।

बीसीसीआइ के पदाधिकारियों ने फ्रेंचाइजियों को अनौपचारिक रूप से संकेत दिया है कि अगले साल की शुरुआत में एक फुल मेगा ऑक्शन किया जाएगा। वास्तव में, बीसीसीआइ के एक अंदरूनी सूत्र के अनुसार, 2021 संस्करण के लिए “बीसीसीआइ द्वारा नौवीं टीम को जोड़ने की योजना के साथ-साथ पूरी नीलामी की योजना बनाई जा रही है। बीसीसीआइ यह कदम महामारी के बाद वित्तीय संतुलन को बनाने के लिए उठा रही है।

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि IPL की ये नई टीम गुजरात के अहमदाबाद की हो सकती है। इससे पहले भी गुजरात की टीम आइपीएल में दो साल खेल चुकी है, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के वापसी करने के बाद गुजरात लायंस की टीम से अधिकार छीन लिए गए थे। सिर्फ दो ही साल के लिए बीसीसीआइ ने गुजरात लायंस के साथ डील की थी। अगर गुजरात की टीम आइपीएल में शामिल होती है तो फिर एक लाख दस हजार की दर्शक क्षमता वाला मोटेरा स्टेडियम टीम का होम ग्राउंड होगा।

WhatsApp chat