Breaking News करियर & जॉब देश राज्य होम

CTET Result 2021: घोषित हुए के नतीजे, इस लिंक से करें चेक, 6.5 लाख उम्मीदवार सफल, 30 लाख ने भरे थे फॉर्म

CTET Result 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटेट परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। सीटीईटी रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपने नतीजे और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर देख सकते हैं।

नई दिल्ली। CTET Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटेट परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। सीटीईटी रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपने नतीजे और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर देख सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये गये लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने विवरण (रोल नंबर आदि) भरकर सबमिट करना होगा। इसके उम्मीदवार अपना रिजल्ट स्क्रीन पर देख पाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटेट परीक्षा 2021 के ‘आंसर की’ जारी किये जाने के बाद अब फाइनल ‘आंसर की’ और रिजल्ट का इंतजार उम्मीदवारों को है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले माह 31 जनवरी को आयोजित की गयी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए 22 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था। सीटीईटी 2021 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों द्वारा ‘आंसर की’ को लेकर दर्ज करायी गयी आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीटीईटी फाइनल ‘आंसर की’ 2021 और रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जानी है। पिछले कुछ वर्षों के पैटर्न को देखें तो ‘आंसर की’ जारी किये जाने के 10 दिनों के भीतर सीटीईटी रिजल्ट की घोषणा की जाती रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि उम्मीदवार अपना सीटीईटी स्कोर कार्ड 2021 मार्च के पहले सप्ताह में चेक कर पाएंगे।

सर्टिफिकेट के लिए 60 फीसदी अंक जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी यानि 150 में से 90 या अधिक अंक अर्जित करते हैं, उन्हीं को सीटीईटी सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। वहीं, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा यानि कट-ऑफ कम ही रखी गयी है। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी 2021 बुलेटिन देखें। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जारी किये जाने की तिथि से 7 वर्षों तक रहती है।

ऐसे कर पाएंगे चेक

सीटीईटी रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपने नतीजे और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर देख पाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने विवरण (रोल नंबर आदि) भरकर सबमिट करना होगा। इसके उम्मीदवार अपना रिजल्ट स्क्रीन पर देख पाएंगे।

WhatsApp chat