देश मनोरंजन राज्य होम

4000 किमी के रोमांचक सफर पर विंटेज कारों का काफिला गुरुग्राम से रवाना

4000 किमी के रोमांचक सफर पर विंटेज कारों का काफिला गुरुग्राम से रवाना
 
रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24
गुरुग्राम – गुरुग्राम में सोमवार का दिन भारत में हेरिटेज मोटरिंग के एक नए युग की शुरुआत का गवाह बना! करमा लेकलैंड्स लैंड्स के खूबसूरत माहौल से 11 शानदार विंटेज कारों का एक काफिला रवाना हुआ। ये विंटेज कारें अगले 23 दिनों तक भारत की तत्कालीन रियासतों का पता लगाने के लिए रवाना हुई है। विंटेज एंड क्लासिक कारों का एक काफिला, जो भारत की अमीर शाही विरासत के 17 खूबसूरत शहरों को कवर करता है, जो चार ऐतिहासिक राज्यों में फेला है। द इनक्रेडिबल इंडिया रैली, अपनी तरह की एक पहला प्रयास है जो कि भारत को ग्लोबल मोटरिंग टूरिज्म मैप पर स्थापित करेगी।रैली गुरूग्राम से केएमपी एक्सप्रेस वे से आगरा (ओबराॅय अमरविलास) में पहुंचेगी। 
 
श्री मदन मोहन, चेयरमैन एवं ट्रस्टी, 21 गन सेल्यूट हेरिटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट ने कहा कि इनक्रेडिबल इंडिया रैली में अलग अलग दौर के शानदार मास्टरपीसेज दिखाई देंगे, जो उनके गौरवान्वित मालिकों को स्पष्ट प्रसन्नता प्रदान करेगी। इसमें शामिल प्रतिभागी भारत की एक अलग छवि देखेंगे और वे भारत के शाही घरानों की भव्यता को निहार सकेंगे। इससे इन राज्यों में टूरिज्म को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इनक्रेडिबल इंडिया रैली, वैश्विक मंच पर वैश्विक मोटरिंग पर्यटन स्थल के रूप में भारत को बढ़ावा देने के लिए हमारा द्विवार्षिक प्रयास होगा। इनक्रेडिबल इंडिया रैली हमारे देश में टूरिस्ट की एक बड़ी संख्या को लाने में सफल रहेगी।
 
शानदार  11 विंटेज मास्टरपीसेज 1958 एमजी एमजीए ,1951 एमजी टीडी, 1961 अल्फा रोमियो 2000, 1936 रोल्स रॉयस 25ध्30, 1938 रॉल्स रॉयस 25ध्30, 1948 बेंटले मार्क 6, 1966 फोर्ड मस्टैंग , 1957 शेवरले बेलेयर, 1948 ब्यूक सुपर (पीला), 1948 ब्यूक सुपर (रेड), 1955 जगुआर ग्ज्ञ- 140 इनक्रेडिबल इंडिया रैली में शामिल हुए।
 
इनक्रेडिबल इंडिया रैली, आगरा में अपना पहला शाही पड़ाव देखेगी, जो कि एक ऐसा शहर है जो सात अजूबों में से एक ताजमहल को समेटे हुए है। उसके बाद काफिला रैली के दूसरे दिन सवाई माधोपुर जाएगा और रणथंभौर नेशनल पार्क में खूबसूरत वन्यजीव अभ्यारण से होकर गुजरेगा और ये तीसरे दिन शहर से बाहर निकलते समय प्रतिभागियों को रोमांचित करेगा। इस रोमांचक यात्रा का तीसरा पड़ाव गुलाबी शहर जयपुर होगा, जो अपने खूबसूरत माहौल और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां पर रैली का ठहराव 2 दिन का है और रैली यहां पर 20 से 21 फरवरी, 2020 तक रहेगी। प्रतिभागियों को भव्य आमेर किले और रामबाग पैलेस में अनगिनत अन्य प्रशंसकों  के बीच एक शानदार अंदाज में ठहरने का मौका मिलेगा!
 
इस के बाद रैली बीकानेर, जैसलमेर (2-दिवसीय पड़ाव) और खिमसर को कवर करेगी, जहां प्रतिभागी अगले 4 दिनों तक क्रमशः जूनागढ़ किले, थार रेगिस्तान के टीलों और सैंड ड्यून्स विलेज जैसे स्थानों की सुंदरता में घूमती दिखाई देगी। रैली फिर 26 फरवरी 2020 को जोधपुर के लिए आगे बढ़ेगी, जहां प्रतिभागी शाही ताज उम्मेद भवन पैलेस में रुकेंगे, जो हर लिहाज से लक्जरी और शाही अंदाज का दूसरा नाम है। मेहरानगढ़ किले के लिए एक इत्मीनान से की गई यात्रा सभी के लिए एक शानदार अनुभव होगा।
 
प्रतिभागी अगले दिन भव्य माउंट आबू का सफर तय करेंगे और कच्छ के छोटे रण के माध्यम से गुजरात राज्य में प्रवेश करेंगे जहां प्रतिभागियों को शायद ही कभी इस सुंदरता को निहारा होगा। इसके बाद अगला पड़ाव मांडवी है, जहां प्रतिभागी 29 फरवरी 2020 को पहुंचेंगे, जहां वे अगले दिन शहर से बाहर निकलने से पहले विजय विलास पैलेस और पराग महल जैसी जगहों को डिस्कवर करेंगे। यह शाही कारवां 2 मार्च 2020 को राजकोट में होगा, एक शहर जहां महात्मा गांधी का जन्म हुआ था और अभी भी उनके असर से सराबोर है। 
 
इनक्रेडिबल इंडिया रैली के अगले दो दिन प्रतिभागियों को गिर की आश्चर्यजनक भूमि के अनछुए माहौल में ले जाएंगे, एक ऐसी जगह जिसे आसानी से प्रकृति की एक शानदार पेंटिंग माना जा सकता है। प्रतिभागी भव्य गिर के लिए बोली लगाने के बाद, वे रैली के आखिरी पड़ाव के लिए उदयपुर जाने से पहले 5, 6, और 7 मार्च 2020 को भावनगर, वडोदरा और डूंगरपुर के विभिन्न शहरों को जानने का मौका मिलेगा।
 
प्रतिभागी  3 दिनों के लिए 8 मार्च 2020 को झीलों के इस खूबसूरत शहर उदयपुर में प्रवेश करेंगे, जहां वे शाही परिवारों के साथ भोजन करेंगे। उन्हें उदयपुर की संस्कृति, शिल्प कौशल, विरासत और आतिथ्य का पता लगाने और अनुभव करने का अवसर भी मिलेगा। रैली के अंतिम दिन, यानी, 10 मार्च 2020, प्रतिभागियों को भारत के रंगों की बौछार से भीगने का मौका मिलेगा। वे पूरे दिल से होली मनाएंगे, साथी प्रतिभागियों के साथ रंगों का त्योहार और उदयपुर के मूल निवासियों के साथ होली की खुशियां बांटेंगे।
 
ये शानदार और भव्य कार रैली, 21 गन सेल्यूट हेरिटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट द्वारा पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की सहभागिता में एक प्रीमियर आयोजन 21 गन सैल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली और कॉनकॉर्स डीएलीगेंस का एक प्रमुख आयोजन है। इस कार रैली के आयोजन में भारत सरकार के साथ ही गुजरात पर्यटन और राजस्थान पर्यटन की भी सहभागिता है। इस संयुक्त प्रयास का उद्देश्य भारत को एक वैश्विक मंच पर एक हेरीटेज मोटरिंग डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देना है। इनक्रेडिबल इंडिया रैली का प्रीमियर सोमवार की सुबह करमा लेकलैंड्स से हुआ और इस मौके पर इंटरनेशन कार एक्सपर्ट और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रमुख हस्तियां भी मौजूद थीं।