Breaking News राजनीती राज्य होम

क्लीन, ग्रीन, फिट गुरुग्राम अभियान पकड़ रहा जोर, बढ़ रही जनभागीदारी

क्लीन, ग्रीन, फिट गुरुग्राम अभियान पकड़ रहा जोर, बढ़ रही जनभागीदारी
-समाजसेवी नवीन गोयल ने शुरू किया है अभियान
-डस्टबिन, थैले वितरण का कार्य करके स्वच्छता का भी दे रहे संदेश
रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24
गुरुग्राम। मैं अकेला ही चला था जानिबे मंजिल, लोग जुड़ते गये कारवां बनता गया। क्लीन गुरुग्राम, ग्रीन गुरुग्राम और फिट गुरुग्राम अभियान को लेकर चल रहे समाजसेवी नवीन गोयल का यह सराहनीय कदम जनता के बीच लोकप्रिय हो रहा है। शहर की अशोक विहार कालोनी में अपने दौरे के दौरान नवीन गोयल ने कहा कि वे कोई प्रसिद्धि पाने के लिए नहीं, बल्कि इन तीनों मुद्दों के समाधान के लिए काम कर रहे हैं। दुनिया के प्रदूषित शहरों में शुमार गुरुग्राम को अगर बचाना है तो हम सबको इन मुद्दों पर काम करना होगा।
यहां लोगों को आश्वस्त करते हुये नवीन गोयल ने कहा कि पार्टी ने उन्हें टिकट दिया तो वे विधायक बनकर शहर के ९०० मीटर एरिया की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करेंगे। जनता अगर वोट देकर हमें प्रतिनिधि चुनती है तो हमारा यह फर्ज बनता है कि हम विकास और सुविधायें देने में अपनी अहम भागीदारी निभायें। क्लीन, ग्रीन और फिट अपनी इस मुहिम को लेकर पहुंचे समाजसेवी एवं भाजपा के जिला सचिव नवीन गोयल इस अभियान की सफलता को लेकर आश्वस्त दिखे। क्योंकि उनके इस अभियान में जनभागीदारी बढ़ रही है। लोग जागरुक हो रहे हैं और खुद ही आगे आकर काम करने निकल पड़े हैं।
500 साल तक गलता नहीं है यह प्लास्टिक
अशोक विहार में राजनीति से इतर लोगों को खुद की सेहत का ख्याल रखने की बात कहते हुये नवीन गोयल ने कहा कि जिस सिंगल यूज प्लास्टिक का हम उपयोग कर रहे हैं, हकीकत में वह हमारे शरीर के लिए हानिकारण है। जो चीज 500 साल तक भी गलती नहीं, इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कितनी नुकसान दायक है। उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि अगर पानी का पाइप फटा हो और उस पर प्लास्टिक की पॉलिथीन बांध दी जाये तो पानी लीकेज काफी हद तक रुक जाता है। इसी से पता चलता है कि यह पॉलिथीन हमारी नालियों में, सीवरेज में जाती है तो वहां भी सब चॉक कर देती है। नवीन गोयल की मौजूदगी में लोगों ने पॉलिथीन का उपयोग न करने की शपथ ली। लोगों को थैलेे भी वितरित किये गये, ताकि उनमें जागरुकता आये कि हम अपने पुराने समय को अपनाकर थैलों में सामान लायें। आज वह दौर हमें वापस लाना होगा।
अगली पीढिय़ों को देना है बेहतर पर्यावरण
यह 21वीं सदी ऐसी है, जिसमें हमने बहुत बड़ा बदलाव देखा है। अपनी अगली पीढिय़ों को अगर हम बीमारी रहित रखना चाहते हैं तो हम सबको जागरुक होना होगा। उन्हें बेहतर पर्यावरण बनाकर देना होगा।  तकनीक हो या फिर संस्कृति, हम बहुत आगे बढ़े हैं। हमें इनमें से अच्छी चीजों को अपनाकर अपना भविष्य सुखद बनाना चाहिये। नवीन गोयल ने पीएम मोदी के आह्वान को यहां जनता के बीच रखा और सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घर, कालोनी, वार्ड, शहर, जिला, राज्य और देश बनाने का आह्वान किया। उन्होंनें लोगों को यह भी बताया कि जन आशीर्वाद यात्रा में उन्होंने मुख्यमंत्री समेत अतिथियों को कोई बड़ा गिफ्ट न देकर सिर्फ थैला भेंट किया था। जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सराहा। इसलिए कीमत किसी चीज की न होकर हमारी सोच की होती है। हमारी सोच बेशकीमती हो सकती है।
इस मौके पर कार्यक्रम के निवेदक-संयोजक सुनील लाकड़ा, सुबेदार हीरा सिंह, सुरेंद्र राव, कैप्टन सत्यवीर, नरेश कटारिया, नवनीत यादव, दयानंद, रविंद्र शर्मा, सुबेदार कृष्णपाल, राजवीर लांबा, मुकेश शर्मा, राजीव लाकड़ा, विजेंद्र शर्मा, राजीव लांबा, कृष्ण कुमार, विद्यापति त्रिपाठी, गौरव गर्ग, सामाजिक कार्यकर्ता अधिवक्ता अभय जैन आदि मौजूद रहे।