देश राज्य होम

न्यूट्रीशियनिस्ट प्रिया बजाज को किया सम्मानित।

हरियाणा रोहतक ब्यूरो चीफ रोहतक पांचाल

रोहतक, नई दिल्ली के लोधी रोड़ स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ द्वारा पोषण माह के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण अवार्ड आयोजित किये गए। इस कार्यक्रम के अंतर्गत देश के विभिन्न प्रदेशों से आए लोगों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में रोहतक की न्यूट्रीशिएनिस्ट प्रिया बजाज को उनके द्वारा समाज के लिए दिए गए योगदान के लिए विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। न्यूट्रीशियनिस्ट प्रिया बजाज पिछले 10 वर्षों से समाज के हर वर्ग के लिए कुपोषण से लडऩे के लिए समाज को जागरूक कर रही हैं।

दिल्ली के बड़े अस्पतालों में लम्बे समय तक काम करने के बाद अब वो बच्चों व महिलाओं को जागरूक करने का काम कर रही हैं। वह अलग-अलग तरह के अनाजों के प्रयोग से समाज से कुपोषण खत्म करने में योगदान दे रही हैं। उनका कहना है कि हमें अपने बच्चों के पोषण पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। एक स्वस्थ बच्चा ही आने वाले भविष्य में स्वस्थ देश में भागीदार बन सकता है। वह अपनी एक एनजीओ पालन-पोषण भी चलाती हैं। जिसके अंतर्गत वे किशोरियों के साफ-सफाई, खासतौर पर माहवारी के दिनों में पोषण के लिए जागरूक करती हैं। वह बहुत से स्कूलों व कॉलेजों में भी अपना सेशन दे चुकी हैं।

प्रिया बजाज को पहले भी कई अवार्ड मिल चुके हैं। जिनमें सर्वोच्च सेवा सम्मान, न्यूट्रीशियन युवा अवार्ड व ग्लोबल हेल्थ अवार्ड प्रमुख हैं। इस अवसर पर उन्होंने एन एंड एन एचएसए की निदेशक डॉ. निक्की डबास का धन्यवाद किया। जिन्होंने न्यूट्रीशियनिस्ट को सम्मान देने का फैसला किया और प्लेटफार्म बनाया। उन्होंने अपने परिवार का खासतौर पर धन्यवाद किया।