देश राजनीती राज्य होम

योग अनेक असाध्य रोगों से मुक्ति दिलाता है : मेयर मनमोहन गोयल।

हरियाणा रोहतक ब्यूरो संजय पांचाल

रोहतक,मेयर मनमोहन गोयल ने कहा है कि योग लाइलाज बीमारियों के लिए भी राम बाण का काम करता है। योग करने से अनेक असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है। मन की चंचलता दूर होती है तथा एकाग्रता सुदृढ् होती है। इसलिए प्रतिदिन योग जरूर करना चाहिए। उन्होंने यह शब्द आज प्रात: गौकर्ण पार्क में स्व. बिमल प्रसाद जैन की स्मृति में चल रहे निशुल्क योग शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहे। यह शिविर प्रसिद्ध समाजसेवी एवं एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने अपने पिता की याद में लगवाया है।

योग गुरू सरदार हवा सिंह सैनी ने उपस्थित साधकों को योग क्रियाओं का अभ्यास करवाते हुए कहा कि आज मनुष्य और मशीन में कोई फर्क नहीं रह गया है। इसलिए इंसान को तरह-तरह की बीमारियों ने घेर लिया है। उन्होंने कहा कि तनाव हर व्यक्ति की बीमारी हो गई है। सैनी ने साधकों को अनुलोम-विलोम, कपाल भाति, भास्त्रिका, नाडी ताड आसन, चक्रासन, भाम्बरी, भालू आसन, चक्रासन आदि प्राणायाम का अभ्यास करवाया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन योग अवश्य करना चाहिए ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

मुख्य अतिथि का फूल मालाओं से स्वागत किया गया तथा उन्हें शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। साधकों को फल वितरित किये गये।

इस अवसर पर योग शिक्षक ईश्वर अग्रवाल, देवी सिंह सैनी, मनोहर लाल मेहता, देसराज गुलाटी, रामपाल छिक्कारा, बैसाखी राम ढल, कान्ता रानी, शरबती देवी, सन्तोष रानी, प्रदीप कुमार, श्रवण गुप्ता, चौधरी राम आदि के अलावा सैंकडों लोग मौजूद रहे।