Breaking News देश राजनीती राज्य होम

रोहतक(हरियाणा) – भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दो दिवसीय समीक्षा बैठक का आयोजन।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दो दिवसीय समीक्षा बैठक का आयोजन।

रोहतक(हरियाणा)ब्यूरो संजय पांचाल

भारतीय स्टेट बैंक देश की विकास गाथा में करेगा सहभागिता : सुनील देवलेकर।

रोहतक,भारतीय अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आदेशों पर आज देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय रोहतक ने अपनी 28 शाखाओं के अंतर्गत विचार-मंथन व समीक्षा के लिए दो दिवसीय विचार सत्र का आयोजन 17 व 18 अगस्त को स्थानीय दिल्ली बाईपास स्थित क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय में डीजीएम सुनील देवलेकर क्षेत्रीय प्रबंधक संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

इस बैठक के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न खंडों को ऋण वृद्धि के उपायों की पहचान करना, सूचना प्रौद्यागिकी के प्रयोग को बढ़ावा देना, बैंकिंग को ग्राहक केन्द्रित तथा वरिष्ठ नागरिकों, लघु उद्योगों, उद्यमों, युवाओं, छात्रों एवं महिलाओं की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं के अनुकूल बनाना था।

डीजीएम सुनील देवलेकर ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक ने सभी के सहयोग से कार्यान्वित किए जाने वाले ऐसे बहुत से सुझावों की पहचान की है। जिनसे बैंक के निष्पादन में सुधार करने तथा भविष्य के रोडमैप की बुनियाद तैयार करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि इन सुझावों को समेकित कर क्षेत्रीय स्तर तक पहुंचाया गया है ताकि इन पर राज्य स्तर पर गहन चर्चा हो सके तथा प्रत्येक क्षेत्र की नियंत्रणाधीन शाखाओं के निष्पादन का तुलनात्मक मूल्यांकन किया जा सके। बैंक ने राष्ट्रीय स्तर पर अंत: एवं अंतर-बैंक निष्पादन की तुलना करने और अंतिम रूप से परामर्श करने का निर्णय लिया है। इसके बाद इन सुझावों को अंतिम रूप देकर सभी सार्वजनिक बैंकों में इनके कार्यान्वयन की योजना तैयार की जायेगी।

उन्होंने बताया कि इस परामर्शी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप शाखा स्तर तक नई सहभागिता की भावना विकसित हुई है और बैंक अपने निष्पादन में सुधार करने तथा राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ तालमेल स्थापित करने के लिए तैयार हुआ है ताकि वह भारत की विकास गाथा में सहभागिता की अपनी भूमिका का निर्वाह कर सके। इस समीक्षा बैठक में बैंक की 28 शाखाओं के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी भाग लिया।