Breaking News देश राज्य होम

मुख्यमंत्री की घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा 

मुख्यमंत्री की घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी ने   गुरूग्राम पहुंचकर जिला में मुख्यमंत्री की घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले हमारे पास अधिकतम 60 दिन बचे हैं, जिस दौरान जो विकास कार्य पूरे हो सकते हैं, उन्हें थोड़ी ज्यादा मेहनत करके पूरा करवाएं।
इस समीक्षा बैठक में गुरूग्राम के उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त अमित खत्री तथा अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा भी थे। बैठक में विभिन्न विभागों के लंबित कार्यों पर श्री गुलाटी ने रिपोर्ट तलब की और उसका कारण पूछा। उन्होंने कहा कि मुख्यालय की वजह से जो कार्य लंबित हैं, उन्हें वे उच्च अधिकारियांे के समक्ष उठाकर गति देने का प्रयास करेंगे और जो जिला स्तर पर लंबित हैं उन्हें स्थानीय अधिकारी रूचि लेकर पूरा करवाएं। श्री गुलाटी ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यकाल के दौरान गुरूग्राम जिला को सौगात देने की कोशिश करें ताकि भविष्य में जब भी वे यहां आएं, तो कह सकें कि यह सौगात उन्होंने दी थी। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जो भी काम करें, उसमें पशुओं का हिस्सा जरूर रखें क्योंकि 40 प्रतिशत जीडीपी पशु पालन से आती है।
बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में मुख्यमंत्री द्वारा कुल 217 घोषणाएं की गई थी जिनमें से 66 पूरी हो चुकी हैं तथा 84 घोषणाओं पर कार्य प्रगति पर है। इनके अलावा 7 घोषणाएं नई हैं। श्री गुलाटी ने एक-एक विभाग से संबंधित घोषणाओं पर अधिकारियों से जवाब मांगा। बैठक में बताया गया कि जिला के सैक्टर 67  में पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप आधार पर अस्पताल का निर्माण करने के लिए गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा आरएफपी पब्लिक डोमेन में डाला हुआ है जिसकी अंतिम तिथि 15 जुलाई है और अभी तक इसमें कोई भी आवेदन नहीं आया है। इसी प्रकार जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम जिला में मैडिकल काॅलेज के निर्माण को सरकार द्वारा स्वीकृति दी जा चुकी है, जिसका जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। मैडिकल काॅलेज के निर्माण पर लगभग 550 करोड़ रूपए खर्च होंगे। यह भी बताया गया कि गुरूग्राम में इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए डीएनआईटी तैयार की गई है और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सुपर स्ट्रक्चर को पूरा करने के बाद इसे निर्माण पूरा करने के लिए जीएमडीए को सौंप दिया जाएगा। जीएमडीए इस स्टेडियम पर लगभग 8 करोड़ रूपए खर्च करेगा।
यह भी बताया गया कि जिला के गांव बास पदमका तथा नानूखुर्द में नए राजकीय पशु अस्पताल बनाए जाएंगे, जिनके लिए कार्यवाही की जा रही है। बैठक में हरियाणा राज्य परिवहन गुरूग्राम डिपो के महाप्रबंधक गौरव अंतिल ने बताया कि गुरूग्राम में नया बस अड्डा सैक्टर 36ए में गांव सिही के पास 15 एकड़ भूमि पर बनाया जाना प्रस्तावित है। इस बस अड्डे के लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम द्वारा जमीन दी जानी है, जिस पर कार्यवाही चल रही है।
बैठक में यह भी बताया गया कि गुरूग्राम के सैक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में एक नए ब्लाॅक का निर्माण करके उसकी क्षमता में वृद्धि की जाएगी और वहीं पर नया ब्लड बैंक बनाया जाएगा। इसके साथ-साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) के नजदीक वाले नागरिक अस्पताल को कंडम घोषित करके उसके स्थान पर लगभग 5.7 एकड़ भूमि पर 500 बैड का नया अस्पताल बनाया जाएगा, जिसकी कार्यवाही चल रही है। यही नहीं, जिला में नखडौला तथा पलड़ा गांवों में नई पीएचसी बनाई जाएगी। बैठक में यह भी बताया गया कि गांव खटौला तथा इस्लामपुर के राजकीय विद्यालयों के नए भवन बनाए जाएंगे, जिनके लिए सरकार द्वारा शिक्षा विभाग को फण्ड्स उपलब्ध करवा दिए गए हैं। इसी प्रकार, इकबालपुर गांव के सरकारी स्कूल का भी नया भवन बनाया जाएगा। बताया गया कि गांव शैदपुर में 2 एकड़ भूमि पर लगभग 35 लाख रूप्ए की लागत से व्यायामशाला का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए भी धनराशि राज्य सरकार से प्राप्त हो चुकी है।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पटौदी में बाईपास के निर्माण का प्रोजैक्ट एनएचएआई को दिया गया है और प्राधिकरण द्वारा इसकी अलायनमेंट करने के बाद डीपीआर तैयार की जा रही है। बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम में कमान सराय  तथा सदर बाजार के पास पुराने पशु अस्पताल वाली जगह पर मल्टी लैवल पार्किंग बनाई जाएगी जिस पर 197.16 करोड़ रूप्ए की लागत आएगी और इसके निर्माण के लिए टैंडर आमंत्रित किए गए हैं।
इस अवसर पर हरियाणा राज्य परिवहन गुरूग्राम डिपो के महाप्रबंधक गौरव अंतिल, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, पशु पालन विभाग की उपनिदेशक डा. पुनिता, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रदीप सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।