Breaking News देश राजनीती राज्य होम

कॉलेजों में शतरंज एक्टिविटी बढ़ाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने आदेश किए जारी

कॉलेजों में शतरंज एक्टिविटी बढ़ाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने आदेश किए जारी

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

 

पहले चरण में भिवानी जिले के 10 राजकीय कॉलेजों के लिए 11 लाख 30 हजार, चरखी दादरी जिले के 3 कॉलेजों के लिए 2 लाख 50 हजार, गुरुग्राम के 7 कॉलेजों के लिए 7 लाख 30 हजार रूपए तथा अन्य जिलों के लिए कुल 1 करोड़ 42 लाख 60 हजार रूपए का फंड जारी कर दिया गया है।

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) से मान्यता प्राप्त एवं वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एकमात्र आयकर छूट प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) एवं भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के नेशनल महासचिव कुलदीप ने बताया कि प्रदेश भर के राजकीय कॉलेजों में शतरंज एक्टिविटी बढ़ाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए है। विद्यार्थियों की भागीदारी स्टेट, नेशनल, इंटरनेशनल, यूनिवर्सिटी, इंटर यूनिवर्सिटी स्तर पर बढ़ाई जायेगी। खाली समय के दौरान कॉलेजों के कॉमन रूम में विद्यार्थी अब बातचीत में समय बर्बाद नहीं करेंगे बल्कि शतरंज की प्रैक्टिस कर अपनी प्रतिभा को निखार पायेंगे। इस प्लानिंग को मूर्त रूप देने के लिए ग्राउंड लेवल पर काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि विभाग ने सत्र 2019-20 के लिए प्रदेश के 150 राजकीय कॉलेजों में स्पोर्ट्स कल्चर विकसित करने के लिए 2 करोड़ 20 लाख रुपए का फंड जारी कर दिया है। इसका प्रदेश के 7 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को सीधा लाभ होगा।

नेशनल महासचिव कुलदीप ने बताया कि सभी कॉलेजों में नेशनल खेल दिवस 29 अगस्त को मनाया जायेगा। इस दिन कॉलेज स्तर पर इंटर कॉलेज व इंटर क्लास प्रतियोगिताएं करवाई जायेगी। विजेता खिलाड़ियों को 500, 300 और 200 रुपए के नगद इनाम दिए जायेंगे। बेस्ट खिलाड़ी लड़का एवं लड़की को 1500-1500 रुपए का इनाम दिया जायेगा।