देश मनोरंजन राज्य होम

सोनीपत रोड़ पर आयोजित की गई रोहतक राहगिरी

रोहतक(हरियाणा)ब्यूरो संजय पांचाल

*युवाओं के साथ बड़ों व बच्चो ने भी उठाया राहगिरी का आनन्द*

*डीएसपी सोनू नरवाल ने ड्रग फ्री इंडिया अभियान के तहत युवाओं व समाज को किया जागरुक।

रोहतक शहर में आज सोनीपत रोड़ पर सुबह 6 बजे से 8 बजे तक राहगिरी का आयोजन किया गया। रोहगिरी में शहर के लोगो ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। मंच का संचालन सुनारियां जेल में तैनात प्रदीप ने किया। प्रदीप ने मंच के माध्यम से समय-2 पर शहरवासियों मे जोश भरा जिससे शहरवासियो ने पूरे समय राहगिरी का खूब आनन्द उठाया। उन्होंने मिमिक्री, डांस, चुटकलों आदि से राहगिरी में आए लोगो को सन-डे को फन-डे में बदलने के प्रति प्रेरित किया है। राहगिरी में स्टेज पर प्रतिभागियों ने कविता, गायन, डांस आदि में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया है। राहगिरी में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को राहगिरी की टीम ने पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राहगिरी में मुख्य अतिथि के रुप में उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री सोनू नरवाल ने शिरकत की। इसके अलावा राहगिरी की कोर कमेटी के सदस्य माइक्रोन ग्रुप से कर्नल एस.एस. मान, आशीष अवस्थी, समाजसेवी सुभाष गुप्ता व अन्य सदस्य उपस्थित रहे है। राहगिरी को सफल बनाने में पुलिस प्रशासन के साथ-2 माइक्रोन ग्रुप, जिला खेल अधिकारी, समाजसेवी संस्थाओं व स्थानीय स्कूलों का सराहनीय योगदना रहा है। राहगिरी सदस्यो ने डीएसपी सोनू नरवाल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया है।

राहगिरी में ओपन जिम में युवाओं ने जमकर पसीना बहाया। छोटे बच्चो के साथ-2 बड़ो ने भी जिम ट्रेनर सुनिल कुमार के कुशल मार्गदर्शन में ओपन जिम का लुफ्त उठाया। जिला खेल अधिकारी के मार्गदर्शन में आए प्रशिक्षको व उनकी टीम ने शहरवासियों को रस्साकसी, खो-खो, बेडमिंटन व जिमनास्टिक के गुर सिखाए। शहरवासियो ने साईकिलिंग, स्कैटिंग, बेडमिटन, रस्साकसी आदि खेलों में अपने हाथ आजमाए तथा खेलों को आनन्द उठाया है।

राजस्थान निवासी ओमप्रकाश ने अपनी पत्नी सुनिता सहित राजस्थानी गाने पर नृत्य करके सबका मन मोह लिया। ओमप्रकाश पेशे से इंटिरियर डेकोरेटर है। ओमप्रकाश व उनकी पत्नी कई नृत्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके है। के.वी. डांस अकेडमी व रिबोर्न कंपनी के युवाओं ने अलग-2 डांस स्टेप करके राहगिरी में मौजूद सभी लोगो का मन जीत लिया। अकेडमी के विष्णु, कपिल, साहिल, रिशांत, तरुण, भारत, लोकेश, सागर, अमित, नवीन, हिमांशु व रजनिश ने अद्भुत नृत्य किया। इनकी टीम कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके है। इंडिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक इंडिया गोट टेलेंट में भी अकेडमी की टीम अपना हुनर दिखा चुकी है। प्रतियोगिता में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। छोटी बच्ची नलिनी ने शानदार डांस प्रस्तुती पेश करके सबके मन मोह लिया। आमजन की इच्छा पर नलिनी को दुबारा मंच पर बुलाकर डांस करवाया गया। इसके अलावा प्रतिक ने मशहूर गायक मोहम्मद रफी का गीत प्रस्तुत किया। निधी व मयंक ने भी दिल को छु लेने वाले गीत राहगिरी में सुनाएं। अलोक कुमार ने अपनी कविताओं से लोगो का तनाव कम करने की कोशिश की। सुखद शर्मा, जीया, हर्षिता आदि ने अपनी-2 डांस प्रस्तुती पेश की। अंत में सभी बच्चों, युवाओं व बड़ों ने मंच पर संयुक्त डांस किया।

पुलिस लाईन रोहतक में स्थित पुलिस हस्पताल की तरफ से राहगिरी में फ्री हैल्थ चेकअप कैम्प लगाया गया जिसमें हरेन्द्र के नेतृत्व मे हस्पताल के स्टाफ ने शहरवासियो का फ्री में बी.पी., शुगर चैक किया गया तथा डॉक्टर परामर्श भी दिया गया। शहरवासियो ने कैम्प का लाभ उठाया तथा अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। हर राहगिरी में पुलिस हस्पताल द्वारा फ्री हैल्थ चेकअप कैम्प लगाया जाता है।

*ड्रग के खिलाफ युवाओं को किया गया जागरूकः-*

उप पुलिस अधीक्षक रोहतक श्री सोनू नरवाल ने मंच के माध्यम से समाज खासकर युवा पीढ़ी को नशे के खिलाफ जागरुक करने का प्रयास किया है। भारत में पंजाब के रास्ते आता है शुरू में कुछ पथ भ्रष्ट युवकों ने पैसे कमाने के लालच में धन्धा शुरू किया पैसा लिया और माल आगे भेज दिया। ये लोग पहले उस नशे का स्वाद चखने लगे और चखने से यह सामाजिक बुराई ने उड़ता पंजाब को जन्म दिया। ऐसे नशे में सम्मलित व्यक्ति नशे के लिए कुछ भी कर सकता है। सबसे पहले वह अपने घर में चोरी करते है और फिर बाहर छोटी-छोटी चोरियों से बड़े अपराधिक प्रवृति के बनकर भूमिपति परिवार उजड़ते देखे जा सकते है। पुलिस कि भूमिका यह है कि जो नशा फैलता जा रहा है उसे ज्यादा से ज्यादा पकड़ना है तथा प्रतिवर्ष इसकी मात्र बढ़ती जा रही है। जो व्यक्ति नशे का आदी हो गया है उसे नशा मुक्ति केन्द्रों तक पहुचां कर समाज की मुख्य धारा में लाना होगा तथा नवयुवकों को जागरूकता अभियान के तहत नशे से दूर रखना होगा। यदि हमने इस प्रकार के अभियानों के तहत एक भी व्यक्ति का नशा छुडवा दिया तो हम समझेगे कि हमने एक परिवार को बचा लिया। हमारे युवाओं के कंधों पर ही हमारे देश का भार है। सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं युवाओं से अपील करते की जाती है कि नशे में संलिप्त युवाओं को समझाये, काउंसलिंग करे, नशा तस्करी करने वालों की सूचना पुलिस को दे। पुलिस द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।