Breaking News देश राज्य होम

गुरूग्राम । सरल केंद्रों की प्रगति की भी समीक्षा की : उपायुक्त

सरल केंद्रों की प्रगति की भी समीक्षा की : उपायुक्त

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने आज लघु सचिवालय के सभागार में अंतोदय सरल योजना, सीएम विंडो, सीएम अनाउसमंेट्स, एनजीटी के आदेशों की पालना, सक्षम हरियाणा आदि योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की और ढिलाई बरतने वाले विभागों के अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
श्री खत्री ने विभिन्न विभागांे के सरल स्कोर का आंकलन किया, जिसमें पाया गया कि हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम , श्रम विभाग, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग, स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का स्कोर अपेक्षाकृत कम है। इस पर उपायुक्त ने इन विभागांे के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा में राईट टू सर्विस एक्ट के अंतर्गत आम जनता को सेवाएं प्रदान करें, जिससे उनका सरल स्कोर अपने आप ऊपर आ जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपस्थित उप सिविल सर्जन डा. सुनीता कटारिया ने विश्वास दिलाया कि अगले 15 दिनों में लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करके सरल स्कोर में सुधार लाया जाएगा। श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनके विभाग से संबंधित 54 योजनाओं के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन प्राप्त किए जाते हैं।
उपायुक्त को बताया गया कि सरल स्कोर के मामले में कृषि, बागवानी, मत्स्य पालन, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी तथा वन विभाग ने अच्छा परफोरम किया है। इस पर उपायुक्त ने इन विभागों के अधिकारियों को शाबाशी भी दी और कहा कि वे अपेक्षा करते हैं कि भविष्य में भी ये विभाग तत्परता से कार्य करते हुए सरल स्कोर में 10 मे से 10 अंक प्राप्त करेंगे। जिला बागवानी अधिकारी दीन मोहम्मद ने बताया कि बागवानी विभाग की चार योजनाओं का क्रियान्वयन सरल पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है, जिस पर सभी 263 आवेदनों का निपटारा किया गया है। बताया गया कि सरल पार्टल पर जाकर कोई भी व्यक्ति विभागों की परफोरमेंस देख सकता है।
बैठक में उपायुक्त ने सरल केंद्रों की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसमें बताया गया कि गुरूग्राम मुख्यालय पर स्थित अंतोदय भवन, मानेसर, फरूखनगर तथा सोहना के सरल केंद्रों में अच्छा काम हो रहा है। समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने पटौदी और गुरूग्राम के सरल केंद्रों के संचालकों से कहा कि वे अपने काम में तेजी लाएं तथा आम जनता के वेटिंग टाईम को कम करें। इन केंद्रों में वेटिंग टाईम अपेक्षाकृत अधिक लग रहा था। बैठक में बताया गया कि सरल केंद्र में आने वाला कोई भी व्यक्ति केंद्र में सुविधाओं तथा सेवाओं के संबंध में टोल फ्री नंबर 1800-2000-023 पर शिकायत भी कर सकता है।
उपायुक्त ने सीएम विंडो पर मिलने वाली शिकायतों के निपटारे के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो की शिकायतों के निपटारें में तेजी आई है और प्रदेश में गुरूग्राम जिला की रैकिंग में काफी सुधार हुआ है। इसके लिए उन्होंने सीएम विंडो की नोडल अधिकारी नगराधीश मनीषा शर्मा को बधाई भी दी।
बैठक में उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, गुरूग्राम उतरी के एसडीएम जितंेद्र कुमार, नगराधीश मनीषा शर्मा तथा गुरूग्राम दक्षिणी की एसडीएम डा. चिनार चहल भी उपस्थित थे।