Breaking News देश मनोरंजन राज्य होम

डांस म्यूजिक और आट्र्स में बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम में की एक नई शुरुआत

डांस म्यूजिक और आट्र्स में बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम में की एक नई शुरुआत
-अपना टाइम आएगा“ -गुरुग्राम में नए संगीत और डांस स्कूल शुरू करने के मौके पर सुविधाओं से वंचित बच्चों ने पेश की सरप्राइज फ्लैश मॉब

 

गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आज़ाद और डिप्टी मेयर श्रीमती सुनीता यादव ने अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स का उद्घाटन किया

.रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम !  अवंती स्कूल ऑफ परफॉरमेंस आट्र्स (ASPA) के उद्घाटन के अवसर पर सुविधाओं से वंचित 50 से अधिक बच्चों ने सेक्टर 46 गुरुग्राम के सबसे अधिक व्यस्त रहने वाली “हुडा मार्केट“ में एक बेहतरीन फ्लैश मॉब के साथ सभी को सरप्राइज कर दिया। मार्केट में जो जहां था, वहीं थम गया और इस बेहतरीन फ्लैश मॉब के जोश में डूब गया। अवंती स्कूल ऑफ परफॉरमेंस आट्र्स जानी मानी कोरियोग्राफर अवंती आर्य की एक नई पहल है जिसके माध्यम से वे बच्चों को विभिन्न परफार्मिंग आट्र्स में नए स्किल्स प्रदान करना चाहती हैं। इस अवसर पर गुरुग्राम की गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आज़ाद और डिप्टी मेयर श्रीमती सुनीता यादव भी बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए मौजूद थीं।

करीब 8 से 15 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों ने संगीत व नृत्य का इतना शानदार कार्यक्रम पेश किया कि हुड्डा मार्किट में आने वाले लोगों को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर होना पड़ा। इस आयोजन का उद्देश्य “अपना टाइम आएगा“ का संदेश देना था। अवंति स्कूल  परफॉमिंग आर्टस जैसे अनूठे संस्थान की शुरूआत के अवसर पर इसकी संस्थापक अवंति आर्य की ओर से गुरुग्राम केे संगीत और नृत्य प्रेमियों के लिए यह आयोजन किया गया। अवंति आर्य स्वयं सेवी संस्था दिशा एनजीओ एंड हारमनी हाउस इंडिया एनजीओ से भी जुड़ी हुई हैं। अवंति आर्य इन बच्चों को न केवल संगीत व नृत्य का प्रशिक्षिण देगीं बल्कि उनके सपनों को पंख लगाने का मंच भी प्रदान कर रही हैँ।

इस मौके पर  मधु आजाद, मेयर, गुरुग्राम ने अवंती आर्य को इस पहल के लिए बधाई दी और कहा कि “शिक्षा के अलावा बच्चों के लिए अतिरिक्त गतिविधियों पर समान रूप से ध्यान देने की बहुत मजबूत आवश्यकता है। हमें परफार्मिंग आट्र्स के प्रति अपने बच्चों की रुचि को समझना और समर्थन करना चाहिए। सुविधाओं से वंचित बच्चों को शामिल करके आज इस फ्लैश मॉब का आयोजन करना अवंती आर्य की एक बड़ी पहल है। इससे बच्चों को अपने सपनों को पूरा करने और अधिक प्रभावी तरीके से सामाजिक और व्यक्तिगत चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। हम इस मिशन में अवंती का समर्थन करते हुए हमेशा खुश रहेंगे।”

इस मौके पर अवंति आर्य ने कहा कि ”मैं बहुत खुश हुं क्योंकि यह मेरा एक पुराना सपना था जो कि आज शाम को सच हो गया है। ASPA का मैंने 6 साल पहले कल्पना की थी और गुरुग्राम के मालीबू टाउन में डांसस्कूल के नाम से एक बहुत छोटे सेट के साथ यात्रा शुरू हुई थी। मुझे खुशी है कि डांस और म्यूजिक की विभिन्न विधाओं में लगभग 1000 प्लस छात्रों को 6 साल के प्रशिक्षण के बाद और एक रिकॉर्ड कोरियोग्राफ प्रदर्शन के बाद, हम अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स के माध्यम से अपनी अगली यात्रा के लिए तैयार हैं। अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्स संस्थान देश को परफार्मिंग आट्र्स से सशक्त बनाने के उद्देश्य के साथ शुरू हुआ हैं। आज के फ्लैश मोब का उद्देश्य हमारे आस पास के उन बच्चों के जीवन को एक नई रौशनी और दिशा देना है जिनकी या तो हम उपेक्षा कर देते हैं या जो विभिन्न कारणों से सामने आने में संकोच करते हैं। मेरा मुख्य लक्ष्य सभी वर्गो तक नृत्य व संगीत  पहुंचाना है। नृत्य व संगीत की नियमित्त कक्षाओं के अलावा मैं आम बच्चों को पर्याप्त प्रशिक्षिण उपलब्ध करवाकर उनके आत्मनिर्भर बनाना चाहती हूं ताकि वे मुख्य धारा में आ जाये और सम्मान का जीवन जी सकें।”

अवंति स्कूल में यह पाठ्यक्रम उपलब्ध होगें- डांस फ्रॉम्स (बॉलीवुड, कथक, भरतनाट्यम); संगीत और गायन (हिंदोस्तानी गायन, हारमोनियम, गिटार, कीबोर्ड); स्केचिंग और शेडिंग; पेंटिंग और थिएटर। पाठ्यक्रमों के सफल समापन के बाद, स्टूडेंट्स को प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद / भातखंडे संगीत विद्यापीठ, लखनऊ द्वारा डिप्लोमा / डिग्री प्रदान की जाएगी। इन पाठ्यक्रमों के अलावा, अकादमी विभिन्न कॉर्पोरेट आयोजनों और शादियों आदि के लिए कोरियोग्राफी सेवाएं भी प्रदान करती है।

अकादमी में विशेषज्ञ हैं जो रचनात्मक क्षितिज का विस्तार करने और अपने आंतरिक बल को कलात्मक अभिव्यक्ति में ढालने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सक्षम बनाने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करते हैं। अकादमी में प्रशिक्षण चरित्र विकास के कई तत्वों से गुजरता है जिसमें खुलापन, साहस और ईमानदारी शामिल है।

परिचय: अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स
सेक्टर 46, गुरुग्राम में स्थित अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स युवाओं को प्रदर्शन कला के प्रति उत्कृष्ट जुनून के साथ एक असाधारण अवसर प्रदान करता है। सुश्री अवंती आर्य द्वारा स्थापित, 2019 में अवंती स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स का उद्देश्य मनोरंजन उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में स्टूडेंट्स को नए स्किल्स में प्रशिक्षित करना और अलग अलग स्किल्स को विकसित करना है और उन्हें नृत्य, संगीत, रंगमंच और अन्य ललित कलाओं के माध्यम से कला के लिए अपने जुनून को व्यक्त करने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।