Breaking News देश राज्य होम

एनजीटी निगरानी कमेटी के चेयरपर्सन ने किया गुरूग्राम का दौरा

एनजीटी निगरानी कमेटी के चेयरपर्सन ने किया गुरूग्राम का दौरा
–    बंधवाड़ी स्थित कचरा लैंडफिल साईट का दौरा कर लीचेट स्टोरेज टैंक का
किया उदघाटन
–    नगर निगम गुरूग्राम तथा फरीदाबाद द्वारा बंधवाड़ी में कचरे और लीचेट के
प्रबंधन के लिए किए जा रहे कार्यों की ली जानकारी

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश एवं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा गठित निगरानी समिति के चेयरपर्सन जस्टिस प्रीतमपाल सिंह शुक्रवार को गुरूग्राम पहुंचे। उन्होंने गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ पर स्थित बंधवाड़ी कचरा लैंडफिल साईट का दौरा किया तथा यहां पर लीचेट स्टोरेज के लिए बनाए गए टैंक का उदघाटन भी किया।
यहां आयोजित बैठक में उन्होंने नगर निगम गुरूग्राम तथा नगर निगम फरीदाबाद द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर कचरे से रिसने वाले लीचेट को ट्रीट करने के लिए 150 केएलडी क्षमता का प्लांट चल रहा है। इसके साथ ही लीचेट की समस्या के समाधान के लिए 24 केएलडी क्षमता की मैकेनिकल वैपोराईजर रिकम्प्रैशन यूनिट की स्थापना भी की गई है। इस प्रकार लीचेट की समस्या का समाधान किया जा रहा है। बैठक में यह भी बताया गया कि बरसात के दिनों में लीचेट प्लांट से बाहर ना जाए, इसके लिए 3 स्टोरेज टैंक बनाए जा रहे हैं, जिनमें से एक का निर्माण पूरा हो चुका है तथा शेष दो का निर्माण जून माह तक कर दिया जाएगा। इसके साथ ही पहले से पड़े हुए कचरे का समाधान करने बारे किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी गई। बैठक में कहा गया कि पूरे देश में लीचेट के लिए बंधवाड़ी सहित केवल 3-4 प्लांट ही चल रहे हैं और बंधवाड़ी में किए जा रहे लीचेट ट्रीटमैंट की सफलता पूरे देश में रोल मॉडल साबित होगी।
इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक समीरपाल सरो, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, फरीदाबाद नगर निगम एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई सहित दोनों नगर निगमों के अधिकारीगण और इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।