Breaking News देश राजनीती राज्य होम

उत्तर भारत की पहली व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला का हुआ उद्घाटन

प्रेस-विज्ञप्ति
उत्तर भारत की पहली व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला का हुआ उद्घाटन
छात्रों को नहीं जाना पड़ेगा दूर, मेरठ में मिलेगी प्रबंधन की अग्रिम शिक्षा

एमआईईटी के एमबीए विभाग में अखिल भारतीय प्रबंधन संघ के सहयोग से उत्तर भारत की पहली व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला (बिज़लैब) का उद्घाटन एआईएमए के निदेशक नीरज कपूर, उप निदेशक रवि जांगरा और एमआईईटी चेयरमैन विष्णु शरण द्वारा किया गया।
एआईएमए के निदेशक नीरज कपूर ने प्रेस वार्ता में बताया कि यह लैब उत्तर भारत की पहली वर्चुअल बिजनेस लैब है, जो मैनेजमेंट के छात्रों के लिए एक प्रयोगात्मक मंच प्रदान करती है। और मैनेजमेंट कांसेप्ट की सहायता से छात्रों को व्यवसाय में विभिन्न प्रकार के निर्णय लेना सिखाती हैं। इस लैब की मदद से छात्रों में मैनेजमेंट के गुण आएंगे और उनकी उद्यमशीलता की क्षमताओं को तेज करने में भी मदद करेगी । प्रबंधन प्रयोगशाला (बिज़लैब) छात्रों के लिए निशुल्क होगी। कॉलेज द्वारा इस लैब का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। छात्रों को एआईएमए की वेबसाइट पर जाकर अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा और उस लॉगइन पासवर्ड से एक्सेस कर पाएंगे।
मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए सिर्फ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) ही नहीं बल्कि और भी रास्ते हैं व्यवसायिक प्रबंधन की शिक्षा देने के लिए देश में कई ऐसे संस्थान हैं, जो आईआईएम के अतिरिक्त युवाओं को प्रबंधन के गुर सिखाते हैं इन संस्थानों से मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों व भारतीय अच्छी कंपनियों में नौकरी के दरवाजे खुलते हैं एमआईईटी ने आईआईएम की तर्ज पर मैनेजमेंट के छात्रों के लिए व्यवसायिक प्रबंधन प्रयोगशाला (बिज़लैब) की शुरुआत की है जो छात्रों को व्यवसायिक प्रबंधन के नए और सैद्धांतिक विकल्पों को प्रयोगात्मक तरीके से हल करेगी , जो छात्र आईआईएम में प्रवेश का सपना लेकर तैयारी करते हैं लेकिन वहां तक नहीं पहुंच पाते ऐसे छात्रों के लिए एमआईईटी ने मैनेजमेंट की पढ़ाई को एडवांस बनाते हुए बिज़लैब की शुरुआत की है जहां पर प्रबंधन में कई नए क्षेत्रों के विषय में पढ़ाई होगी।
उद्घाटन समारोह में एमआईईटी के चेयरमैन विष्णु शरण, वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल, महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जेएम गर्गा, डीन एकेडमिक प्रोफेसर डॉ डीके शर्मा, डॉ अजय सिंह, ट्रेनर विख्यात सिंघल , एचओडी डॉ वैशाली गोयल ,मीडिया प्रभारी अजय चौधरी मौजूद रहे ।

Beauro Chief B.K. Gupta