Breaking News देश राज्य होम

लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू 

लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम, 15 अप्रैल। गुरूग्राम लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जो 23 अप्रैल तक चलेगी। इसके बाद, 24 अप्रैल को नामांकनों की छंटनी तथा 26 अप्रैल को सांय 3 बजे तक अपना नाम वापिस ले सकेंगे।

यह जानकारी आज गुरूग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने लघु सचिवालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 16 अप्रैल मंगलवार से शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारो के लिए रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से 100 मीटर की दूरी पर नाका स्थापित किया जाएगा जिसके अंदर तीन वाहनों के प्रवेश की अनुमति होगी। नामांकन दाखिल करने के लिए निर्धारित स्थल उपायुक्त कोर्ट रूम में उम्मीदवार के अलावा 4 व्यक्तियांे को प्रवेश की अनुमति होगी। इस प्रकार, उम्मीदवार सहित केवल 5 व्यक्ति नामांकन दाखिल करने के लिए रिटर्निंग अधिकारी के कोर्ट कक्ष में दाखिल हो सकते हैं। नामांकन दाखिल करने का समय प्रातः 11 बजे से सांय 3 बजे तक होगा।

उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ चुनाव प्रक्रिया अगले चरण में आ जाएगी। 26 अप्रैल के बाद उम्मीदवारों को सिंबल अलाटमेंट व सूची फाइनल होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया में तेजी आएगी।

श्री खत्री ने कहा कि चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता जिला में लागू है, ऐसे में जरूरी है कि सभी उम्मीदवार उसका पालन करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई उम्मीदवार या राजनीतिक व्यक्ति जिला में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करें तो लोग इसकी जानकारी जिला प्रशासन को सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से दें। संबंधित शिकायत का समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षे़त्र में स्वतंत्र, शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए चार आब्र्जवरों की ड्यूूटी चुनाव आयोग द्वारा लगाई गई है जिनमें से 2 एक्सपेंडिचर आब्जर्वर , 1 जरनल आब्जर्वर तथा 1 पुलिस आब्जर्वर होंगे। एक्सपेंडिचर आब्जर्वर नीरज कुमार तथा विनोद कुमार होंगे जो 16 अप्रैल को गुरूग्राम पहुंच जाएंगे। जरनल आब्जर्वर श्रीमति मनमीत नंदा हैं जो 22 या 23 अप्रैल को गुरूग्राम आएंगी। पुलिस के आब्र्जवर भी जल्द ही गुरूग्राम पहुंचेंगे।

श्री खत्री ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने बताया कि 31 जनवरी 2019 के बाद जिला गुरूग्राम में 65 हजार नए वोट बने हैं। गुरूग्राम जिला में अब मतदाताओं की संख्या 11 लाख से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि लोग अपने मतदान केन्द्र तथा चुनाव संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए वोटर हैल्पलाइन एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप मोबाइल पर डाउनलोड की जा सकती है। इसके अलावा, मतदान केन्द्रो पर आने वाले मतदाताओं को मूलभूत सुविधाएं जैसे-पानी व शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है और दिव्यांगजन मतदाता का यदि कहीं से अनुरोध आता है तो उसके लिए व्हील चेयर का भी प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र का उत्सव बताते हुए लोगों से मतदान की अपील की।

एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान जिन क्षेत्रों में वोटिंग परसेंटेज कम थी वहां पर स्वीप के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या को 1113 से बढ़ाकर 1194 किया गया है। इसके अलावा, विभिन्न संचार माध्यमों से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। एक अन्य सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सी-विजिल एप शुरू की गई जिस पर अब तक 100 से अधिक शिकायते प्राप्त हुई हैं जिनका समयबद्ध तरीके से समाधान किया जा रहा है। इस मोबाइल एप पर मिलने वाली शिकायतों को जिला प्रशासन द्वारा 100 मिनट में समाधान करने का प्रयास किया जाता है। इसके साथ ही , जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सैक्टर मैजिस्ट्रेट, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट , वैबकास्टिंग टीम तथा फलाइंग स्क्वैड टीमें गठित की गई हैं।

मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आज वोटर एन्थम की वीडियो भी लांच की गई। यह गीत स्टारैक्स युनिवर्सिटी की छात्रा स्वाति शर्मा द्वारा गाया गया है। इस गीत की काॅम्पोजिशन उनके पिता राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 के संगीत प्राध्यापक लोकेश शर्मा ने की है। इस गीत की वीडियो की लांचिंग करने उपरांत उपायुक्त ने छात्रा को अपनी शुभकामनाएं दी। गीत के बोल थे- सुनो साथियों सुनो , बात हमारी सुनो , वोट का अधिकार सुनो रे, पांच साल में मौका आता, मौका मत जाने दो, स्वच्छ छवि के नेता को संसद में चुनकर भेजो।