Breaking News देश राज्य होम

डा. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती के उपलक्ष्य में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए : उपायुक्त

डा. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती के उपलक्ष्य में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए : उपायुक्त

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । भारत रत्न बाबा साहिब डा. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती के उपलक्ष्य में आज लघु सचिवालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने की।

गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने बाबा साहिब भीम राव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बाबा साहिब ने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखे जिसके बाद उन्होंने अपने परिश्रम से यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग मे आज सभी लोगों को समानता का अधिकार है जिसके लिए बाबा साहिब ने कड़ी मेहनत की। उन्होंने कहा कि बाबा साहिब किसी वर्ग विशेष के लिए नही बल्कि समाज में सभी वर्गोें के लिए आदर्श हैं। देश के संविधान की रचना में बाबा साहिब का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे सभी धर्म हमें समरसता सिखाते है वैसे ही देश का संविधान हमें समानता का अधिकार दिलाता है।

श्री खत्री ने कहा कि हमारे देश के संविधान के कारण हमारे देश में अलग- अलग भाषाएं तथा धर्म व संस्कृति होने के बावजूद एकता है और आज हम निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। आज हमारे देश के नागरिक संविधान को लेकर जागरूक हैं । उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की स्थापना में भी बाबा साहिब डा. भीम राव अंबेडकर का योगदान रहा जिसे भुलाया नही जा सकता। उन्होंने कहा कि बाबा साहिब एक महान शख्सियत थे जिन्हें केवल किसी दिन विशेष पर ही नही बल्कि हमेशा याद करना चाहिए और उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमे उनके आदर्शों को अनुसरण करना चाहिए ताकि सामाजिक ताना-बाना मजबूत हो।

कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा, श्रवण एंव वाणी निशक्तजन कल्याण केन्द्र से आरजू ने साइन लैग्वेंज के जरिए बाबा साहिब के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्रा प्रियंका तथा बीर सिंह नंबरदार ने बाबा साहिब के जीवन व संविधान के निर्माण संबंधी आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने अपने वक्तव्य में बाबा साहिब के जीवन के बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्य उजागर किए।

इस अवसर पर गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान व जिला कल्याण अधिकारी अनिल कुमार सहित कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।