Breaking News देश राज्य होम

विश्राम गृह में कैंप कोर्ट में मानवाधिकार संबंधी 10 मामलों का किया  निपटारा 

विश्राम गृह में कैंप कोर्ट में मानवाधिकार संबंधी 10 मामलों का किया  निपटारा 

 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । हरियाणा मानव अधिकार आयोग द्वारा गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में कैंप कोर्ट लगाई गई जिसमें मानवाधिकार संबंधी 10 मामलों का निपटारा किया गया। यह कोर्ट हरियाणा मानव अधिकारी आयोग के चेयरमैन न्यायमूर्ति (सेवा निवृत) एस के मित्तल तथा सदस्य दीप भाटिया द्वारा लगाई गई जिनके समक्ष 23 मामले रखे गए जिनमें से 10 मामलों का निपटारा किया गया।
हरियाणा मानवाधिकार आयोग के चेयर पर्सन  न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) श्री सतीश कुमार मित्तल ने कहा कि यह कोर्ट प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह के प्रथम सोमवार तथा अंतिम सप्ताह के शुक्रवार को यहां लगाई जाती है। श्री मित्तल ने कहा कि लोग मानव अधिकार आयोग में अपनी शिकायतें ऑनलाइन ई मेल पते- ीीत.बीतल/दपबण्पद भी रजिस्टर कर सकते हैं। शिकायतकर्ता दूरभाष नंबर-0172-2600567 पर भी अपनी शिकायत फैक्स कर सकते है।  इसके अलावा,  वे एक सादे कागज पर अपनी शिकायत पूरे विवरण के साथ लिख कर भी नए लोक निर्माण विश्राम गृह में बनाए गए कोर्ट में दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा जल्द ही पैरा लीगल वालंटियर भी लगवाए जाने की योजना है जो शिकायतकर्ता की शिकायत लिखने में उनकी मदद करेंगे।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के दक्षिण में बसे जिलों नामतः गुरुग्राम, रेवाड़ी, झज्जर, नूंह, पलवल व महेंद्रगढ़ के लोगों को पहले अपने मानव अधिकार संबंधी मामलो की सुनवाई के लिए चंडीगढ़ के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस कोर्ट के गुरुग्राम जिला में शुरू होने से लोगों को अब चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ता और उन्हें अपने घर के निकट ही सुविधा मिल रही है। इसके अलावा दक्षिण हरियाणा के जिलों से विभिन्न विभागों के अधिकारियांे को भी मामलों की सुनवाई के लिए चंडीगढ़ आना पड़ता था लेकिन अब आयोग की कोर्ट गुरुग्राम में ही शुरू होने से उनके भी समय की बचत होगी।