Breaking News खेल देश मनोरंजन राज्य होम

नन्हें खिलाडिय़ों ने साबित किया हम हैं भविष्य के चेंपियन

नन्हें खिलाडिय़ों ने साबित किया हम हैं भविष्य के चेंपियन
ज़ाटौलीमंडी प्रगतिशील संस्था ने कराई खेल कूद प्रतियोगिता
वितेजा बच्चों को ट्राफी के साथ-साथ मिला नकद इनाम

 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम। चढ़ते सूरज के साथ बढ़ती गरमी और उमस, लेकिन नन्हें खिलाडिय़ों के जोश, उत्साह, उमंग के सामने गरमी भी ठंडी ही पड़़ती दिखाई दी। रविवार को शहिदों के सम्मान में राजकीय जाटौली कालेज के परिसर में ज़ाटौलीमंडी प्रगतिशील संस्था ने कराई खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि 23 वर्ष के शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता सुनिता देवी और जाटौली के  शहीद नेत्रपाल की धर्मपत्नी श्रीमति अंगूरी देवी ने रीबन काटकर प्रतियोगिता का आरंभ किया। यहां पर विभिन्न आयु वर्ग के युुवको और बच्चियों के लिए करीब एक दर्जन ईवेंट का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों ने बढ़चढक़र भाग लेते हुए अन्य प्रतिभागियों का तालियां बताकर उत्साह वर्धन किया। जाटौली, खंडेवला, टोडापुुर, लुहारी सहित आसपास के सैंकड़ों खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा को साबित करने पहुंचे और यह भी जताया कि भविष्य के चेंपियन भी इन्हीं में ही बनेंगे। पांच-पांच वर्ष तक की नन्हीं बच्चियों का उत्साह देखते ही बनता था।
लड़कियो की  400 मीटर रेस मेँ गुंजन तंवर प्रथम , योगिता ने दूसरा व मानवी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । 1600 मीटर ब्वायज रेस मेँ जाटोली से रोहित ने प्रथम, निशांत ने दूसरा व द्वेष ने तीसरा स्थान हासिल किया । 100 मीटर रेस मेँ दिशा जाटोली पुत्री श्याम सिँह व चंदन पुत्र रवि चौहान ने प्रथम स्थान हासिल किया । लंबी कूद मेँ खुशी ने प्रथम स्थान लिया । सभी विजेता प्रथम, द्वीतिय और तृतीय स्थान पर रहने वाले होनहार खिलाडिय़ों को क्रमशं 2 दौ, एक सौ और 50 रूपए नकद का भी पुरस्कार देकर प्रात्साहित किया गया। शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता सुनिता देवी ने बच्चों की खेल के प्रति लगन सहित प्रदर्शन से प्रभावित होकर कहा कि, बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार ही अभिभावकों को प्रोत्साहित करना चाहिये। खेल का मैदान भी बच्चों के लिए एक एेेसी पाठशाला है, जहां वे बहुत कुछ सीखते हैं। उन्होंने कहा कि, पढ़ाई हो या खेल दोनों में ही असफलता सभी के लिए भविष्य में सफलता प्राप्त करने  को प्रोत्साहित ही करती है। देश मेँ प्रतिभाओं की कमी कही नही हैं , केवल उनकों मौका मिलता चाहिए।
शहीद भगत सिंह के चित्र किये भेंट
प्रतियोगिता के आयोजकों ने शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता सुनिता देवी और जाटौली के शहीद नेत्रपाल की धर्मपत्नी श्रीमति अंगूरी देवी को स्मृति चिन्ह के रूप में युवाओं की प्रेरणा शहीद भगत सिंंह के चित्र भेंटकर दोनों का अभिनंदन करते हुए आशीर्वाद भी लिया। शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता सुनिता देवी ने कहा कि, बच्चों को एेसे संस्कार और साहित्य भी दिये जाने जरूरी हैं , जिनसेे बच्चों में बचपन से ही देशभक्ति की भावना जागृत हो। क्यों कि विभिन्न क्षेेत्रों में कुशल/शिक्षित युवाओं के साथ-साथ देश की रक्षा के लिए भी हमें देशभक्त युवाओं की हमेशा जरूरत बनी रहेगी। अभिभावक भी बच्चों को स्वतंत्रता सेनानी, रानी लक्ष्मी बाई, मंगलपांडे, चंद्र शेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस सहित अन्य के बारे में जानकारी देने के साथ ही घरों में शूरवीर-योद्धाओं की तस्वीर/फोटो अवश्य लगाये।
 
यह गणमान्य रहे मौके पर मौजूद
प्रतियोगिता के मौके पर ज़ाटौलीमंडी प्रगतिशील संस्था के सभी पदाधिकारियों के साथ-साथ नम्बरदार भारत चौहान , पार्षद रिंकू कुमार , पार्षद अमित शर्मा , सूबेदार किशोर चौहान ,कप्तान जनक सिंह ,  मास्टर सुरेंद्र चौहान, रवि चौहान , सुरेश चौहान , डॉ त्रिलोक , ललित चौहान ,प्रवीन भट्ट , विजय राजपूत , कुलदीप चौहान , सुभाष सिँह , सेंटर हुकम सिँह , कुलदीप रोहिल्ला ,विकासदीप , विकास सैनी , मनीष सिँह ,  संदीप , राहुल , हितेश  सहित अनेक गणमान्य सदस्य मौजूद थे ।