Breaking News देश राजनीती राज्य होम

सेंट्रल पर बनेगी नई हाइड्रेंट लाइन

वैन इन्टरनेशनल न्यू्ज एजेंसी
रिर्पोट पंकज ब्यूरो चीफ
कानपुर

कानपुर नगर, कानपुर सेंट्रल के प्लेटफार्म नं0 एक तथादो पर खडी दो ट्रेनो में एक साथ आसानी से पानी भरा जा सके इसके लिए जल्द ही स्टेशन पर एक और हाइड्रेन्ट लाइन बनाई जायगी। वैसे तो सेंट्रल के सभी प्लेटफार्मो पर हाइड्रेन्ट लाइन पडी और। इस लाइन में बहुत ही तेज प्रेशर से पानी का प्रवाह होता है लेकिन प्लेटफार्म नम्बर एक तथादो के बीच केवल एक ही हाइड्रेन्ट लाइन पडी है, जिसके कारण दोनो ही प्लेटफार्मो में एक लाइन से ही पानी भरा जाता है।
कानपुर सेंट्रल स्टेशन के सभी प्लेटफार्मो में हाइड्रेन्ट लाइन पडी हुई है, जिससे ट्रेनो में पानी भरा जाता है लेकिन प्लेटफार्म नम्बर एक तथा दो के बीच एक लाइन होने के कारण दोनो प्लेटफार्मो की ट्रेनो को भी इसी लाइन का पानी भरने के लिए प्रयोग किया जाता है। कभी ऐसा भी होता है कि दोनो प्लेटफार्म पर यदि ट्रेन खडी होती है तो किसी एक प्लेटफार्म पर खडी ट्रेन में ही पानी भरा जाता है और दूसरी ट्रेन समय से स्टेशन से बिना पानी भरे ही चल देती है। इसी परेशानी को देखते हुए दोनो प्लेटफार्मो के लिए दो अलग अलग हाइड्रेन्ट लाइन जल्द ही बनायी जायेगी। सूत्रों की माने तो दो लाइन बनाने के लिए स्वीकृति भी मिल चुकी है। कार्य पूरा होने पर दोनो ही प्लेटफार्मो पर रूकी ट्रेनो में एक ही समय पर आसानी से पानी भरा जा सकेगा। बताया जाता है कि इसी प्रकार अनवरगंज स्टेशन पर भी जल्द ही नई हाइड्रेन्ट लाइन बिछाई जायेगी।

प्लेटफार्म होगे स्वचालित सीटियों से लैस
वर्तमान में स्टेशन पर आने वाले यात्रियों में विशेष रूप से बुजुर्गो, महिलाओं तथा बच्चों के लिए अब जल्द ही कानपुर सेंट्रेल स्टेशन के प्लेटफार्मो पर स्वाचलित सीढिया लगायी जायेगी, जिससे एक ओवर ब्रिज से फुटओवर ब्रिज पर जाना और ब्रिज से पलेटफार्म पर जाना आसान हो जायेगा। इस सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार अभी स्वाचलित सीढियां न होने के कारण बुजुर्गो, महिलाओं को परेशान होती है लेकिन जब सीढियां बन जायेगी तो यात्रियों को राहत पहुंचेगी। वर्तमान में प्लेटफार्मो पर लिफ्ट का कार्य किया जा रहा है और उसके उपरान्त प्लेटफार्म नंबर 1,5,6,8 तथा 9 पर स्वाचलित सीढिया लगायी जायेगी।