देश राजनीती राज्य होम

मैहर अवैध उत्खनन का सरगना का बना ट्रक मालिक

मैहर विधानसभा में ग्राम बठिया के बगिया क्षेत्र में इनदिनों अवैध उत्खनन कर्ताओं की भरमार देखी जा रही है क्षेत्र के भू गर्भ में छिपे पत्थर की इस कदर चोरी हो रही है जैसे क्षेत्र में कोई इसका रखवाला ही न हो जिसकी जहा मर्जी बेख़ौफ़ होकर उत्खनन में मशगूल होकर दिन दुगना रात चौगुनी करने में लगा है।
ऐसा ही एक मामला बठिया के बगिया क्षेत्र में सामने आया है जहा जमीन मालिक बब्बू सिंह की जमीन में मैहर के एक ट्रक व्यवसायी उत्तम पटेल द्वारा अवैध उत्खनन कर अवैध रूप से निकले और पत्थर को बेचा जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार जमीन के उक्त हिस्से के एल एंड टी कंपनी द्वारा लीज पर लिया गया था और उसका उपयोग एल एंड टी कंपनी को सड़क बनाने के लिए गिट्टी बनाने में किया जाना था लेकिन विगत कुछ दिनों से एल एंड टी कंपनी ने यहाँ उत्खनन करना बंद कर दिया। लेकिन अब उस जमीन में जो लीज एल एंड टी के नामपर थी वहा उत्तम पटेल द्वारा उत्खनन किया जा रहा है और पिटपास एल एंड टी कंपनी का उपयोग किया जा रहा है जबकि उक्त निकला हुआ पत्थर एल एंड टी कंपनी को जाना चाहिए था लेकिन उत्खनन कर्ता उत्तम पटेल उक्त पत्थर को किसी अन्य जगह ले जाकर विक्री कर रहा है और वह पत्थर के जे एस सीमेंट को सप्लाई किया जा रहा है।
यह सारा का सारा खेल उत्तम पटेल द्वारा कई महीनो से संचालित किया जा रहा है लेकिन इस मामले की खबर न तो स्थानीय प्रशासन को है और ना ही खनिज विभाग को या तो सभी जिम्मेवार सबकुछ जानते हुए अनजान बने है। यह सारा का सारा मामला उच्च स्तरीय जांच का मुद्दा है जिसकी तत्काल प्रभाव से जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित की जानी चाहिए साथ ही अगर वह एल एन्ड टी कंपनी की लीज है और वह उत्खनन नहीं कर रही तो उक्त लीज को तत्काल निरस्त कर एल एन्ड टी कंपनी पर भी मामला दर्ज कराया जाना चाहिए क्योकि पिटपास तो एल एन्ड टी कंपनी के नामपर इसु हो रहे है और पत्थर सीमेंट प्लांट को बेचा जा रहा है सवाल यह भी कि क्या एल एंड टी कंपनी को लीज सीमेंट उद्दोग को उत्खनन कर पत्थर बेचने के लिए दी गयी थी। सारा का सारा मामला संदेहास्पद और बड़ी चोरी का है जिसकी जांच हो कार्यवाही होनी चाहिए। देखना यह होगा की जिम्मेवार खनिज अधिकारी मामले में कबतक कार्यवाही करते है।

रिपोर्ट बृजेश साहू
India now24