Breaking News देश राज्य होम

लोकसभा चुनाव को नोडल अधिकारी नियुक्त

लोकसभा चुनाव को नोडल अधिकारी नियुक्त

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम। लोकसभा चुनावों को शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने जिला में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। इन अधिकारियों की ड्यूटी विभिन्न क्षेत्रों में लगाई गई है।
इसी प्रकार क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव का कार्यभार देख रहे अतिरिक्त उपायुक्त इमरान रजा को चुनाव के दौरान ट्रांसपोर्ट प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गई है। वे चुनाव के लिए आवश्यक वाहन आदि उपलब्ध करवाएंगे। इन्ंहे स्वीप एक्टिविटी के लिए भी नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करेंगे। यही नहीं, इमरान रजा को बैलेट पेपर अथवा डमी बैलेट और ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर प्रकाशित करवाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। हरियाणा राज्य परिवहन निगम के महाप्रबंधक गौरव अंतिल को चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रशिक्षण करवाने के लिए टे्रनिंग मैनेजमेंट के लिए भी नोडल अधिकारी लगाया गया है। इसके साथ ही वे माइक्रो आॅब्जर्वर, ईवीएम हैंडल करने वाले अधिकारियों, राजनीतिक दलों अथवा प्रत्याशियों के ऐजेंटो व प्रतिनिधियों आदि को प्रशिक्षण दिलवाना सुनिश्चित करेंगे। मतदान के दिन वैब कास्टिंग की जिम्मेदारी हरियाणा राज्य परिवहन गुरुग्राम डिपो के महाप्रबंधक गौरव अंतिल को दी गई है।
एसीपी पंखुड़ी चुनाव आयोग को भेजेंगी रिपोर्ट
चुनाव के समय प्रतिदिन कानून व्यवस्था बनाए रखना व उसकी रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को भेजने की जिम्मेदारी एसीपी पंखुड़ी कुमार की रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से वे जिला पुलिस के साथ तालमेल करते हुए चुनाव के समय तैनात की जाने वाली केंद्रीय पुलिस बल के अधिकारियों व कर्मचारियों के ठहरने, तैनाती प्रशिक्षण आदि का कार्य भी देखेंगी। इसी प्रकार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी मुकेश सोलंकी की  नियुक्ति कानून व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट स्टेट नोडल आॅफिसर को भेजने के लिए लगाई गई है। एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग के कार्य के लिए डीईटीसी डा. सुरेन्द्र सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
मीडिया की जिम्मेदारी उप-निदेशक आरएस सांगवान को
चुनाव में मीडिया की अहम भूमिका को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से समय-समय पर जारी होने वाली हिदायतों तथा चुनाव से जुड़ी अन्य जानकारियां व सूचना मीडिया में संपे्रषण की जिम्मेदारी सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक आरएस सांगवान को दी गई है। इसी प्रकार चुनाव से जुड़ी हेल्पलाईन तथा शिकायत निवारण के लिए नोडल अधिकारी जिला राजस्व अधिकारी विजय यादव को नियुक्त किया गया है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सिंह को चुनाव के लिए जिला कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने तथा एसएमएस मोनिटरिंग सिस्टम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और चुनाव के दौरान पोलिंग स्टाफ को फर्स्ट एड किट व दवा आदि उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी सिविल सर्जन डा. बीके राजौरा को दी गई है। बूथ स्तर से सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए नियुक्त किए जाने वाले माईक्रो आॅब्जर्वर को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो, यह जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। साइबर सिक्योरिटी के लिए एसीपी हितेश यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त  किया गया है।