Breaking News देश राजनीती राज्य होम

आज से साढ़े चार साल पहले की स्थिति के बारे में जरूर सोचें: नरबीर सिंह

आज से साढ़े चार साल पहले की स्थिति के बारे में जरूर सोचें: नरबीर सिंह

-मंत्री नरबीर सिंह ने ग्रामीणों से संवाद कर विकास कार्यों को गिनाया

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने गुरूग्राम जिला में हजारों करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाकर आमूलचूल परिवर्तन करने की कोशिश की। इसमें कामयाब भी हुए। उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि आप लोग गुरूग्राम शहर में रोज जाते हो, क्या आज से साढ़े चार साल पहले गुरूग्राम में ऐसी ही स्थिति थी, आप इसके बारे में सोचना जरूर। वे जिला के गांव नूरपुर झाड़सा में लगभग 11 करोड़ रूप्ए की लागत से होने वाले विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

इन विकास कार्यों में गांव नूरपुर में गलियों को पक्का करना, नई सीवरेज लाईन व पेयजल आपूर्ति लाईन बिछाना, बूस्टिंग स्टेशन, कम्युनिटी सेंटर, अंडरग्राउंड टैंक, चौपाल का निर्माण तथा नया डे्रनेज सिस्टम डालना शामिल है। ये सभी कार्य गुरूग्राम नगर निगम द्वारा करवाए जाएंगे। इससे पहले राव नरबीर सिंह गांव नाहरपुर रूपा में लगभग 43 लाख रूप्ए की लागत से नगर निगम द्वारा बनाई गई सीसी रोड का भी लोकार्पण करके आए। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि लगभग 2 साल पहले जब गांव नूरपुर तथा दरबारीपुर को नगर निगम में शामिल किया गया तो इस गांव के लोगों ने कहा था कि उनके गांव की पंचायत ही रहती तो अच्छा था, लेकिन पंचायत विभाग के माध्यम से वे इतने विकास केे काम उनके गांव में नहीं करवा पाते जितने नगर निगम करवा सकता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम से बाहर बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पंचायत विभाग के माध्यम से एक से डेढ़ करोड़ रूपए या अधिकतम दो करोड़ रूपए तक के विकास कार्य ही वे करवा पाएं हैं, जबकि गांव नूरपुर झाड़सा में आज जिन कार्यों को शुरू किया गया है, वे पूरे होने के बाद गांव की तस्वीर ही बदल जाएगी। ये सभी कार्य

लगभग एक साल में पूरे होंगे।

उन्होंने बताया कि वर्तमान भाजपा सरकार ने गुरूग्राम में आमूल चूल परिवर्तन किया है। कई हजार करोड़ रूपए के विकास कार्य यहां करवाए गए हैं तथा बहुत से विकास कार्यों पर काम चल रहा है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इसी महीने गुरूग्राम जिला में एक नए अस्पताल, मेडिकल कॉलेज तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के बस अड्डे की आधारशिला भी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार विकास करवाने में विश्वास रखती है और गुरूग्राम ही नहीं, बल्कि प्रदेश के सभी जिलों में समान रूप से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों ने जिस इच्छा और उम्मीद के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई थी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार उन उम्मीदों से भी बढक़र काम कर रही है। गांव नूरपुर झाड़सा के बाद राव नरबीर सिंह गांव फाजिलपुर में निर्माणाधीन कम्युनिटी सेंटर की प्रगति को भी देखने गए। उन्होंने मौका मुआयना करने के बाद प्रगति पर संतोष जताया। इस अवसर पर निगम पार्षद सुभाष फौजी, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता गोपाल कलावत सहित गांव के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।