Breaking News देश राज्य होम

अतिक्रमण, अनाधिकृत निर्माण एवं अवैध कब्जों के खिलाफ विशेष अभियान हुआ शुरू

अतिक्रमण, अनाधिकृत निर्माण एवं अवैध कब्जों के खिलाफ विशेष अभियान हुआ शुरू
–    5 फरवरी तक सभी 35 वार्डों में लगातार चलेगा विशेष अभियान
–    अभियान के पहले दिन झाड़सा बांध, वार्ड नंबर-27, न्यू कॉलोनी, वार्ड
नंबर-20, शांति नगर, बेरीवाला बाग, गांव वजीराबाद, सैक्टर-52,
सिकन्दरपुर मार्केट, खुशबू चौक, डीएलएफ-1, सैक्टर-4 सर्विस रोड़, रेलवे
रोड़, लक्ष्मण विहार सहित आसपास के क्षेत्रों में अतिक्रमण, अनाधिकृत
निर्माण एवं अवैध कब्जों के खिलाफ की गई कार्रवाई
–    कार्रवाई के दौरान किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करने के निगमायुक्त ने
दिए निर्देश
–    शहर को अतिक्रमण, अनाधिकृत निर्माण एवं अवैध कब्जों से मुक्त करवाना
है अभियान का उद्देश्य

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । नगर निगम क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त बनाने तथा अनाधिकृत निर्माणों एवं अवैध कब्जों पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 5 दिवसीय विशेष अभियान की शुरूआत की गई। यह अभियान 5 फरवरी तक सभी 35 वार्डों में लगातार जारी रहेगा।
अभियान के पहले दिन झाड़सा बांध पर एक ओर जहां अनाधिकृत भवनों पर नगर निगम की जेसीबी चली, वहीं दूसरी ओर न्यू कॉलोनी तथा शांति नगर में विभिन्न लोगों द्वारा घरों के बाहर बनाए गए रैंप, चबूतरे आदि को तोड़ा गया। इसके साथ ही वार्ड नंबर-27, वार्ड नंबर-20, बेरीवाला बाग, गांव वजीराबाद, सैक्टर-52, सिकन्दरपुर मार्केट, खुशबू चौक, डीएलएफ फेज-1, रेलवे रोड़, लक्ष्मण विहार, सैक्टर-4 सर्विस रोड़ सहित आसपास के क्षेत्रों में अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की। टीमों ने रेहड़ी-पटरी, अनाधिकृत होर्डिंग/बोर्ड, टपरीनुमा स्टॉलों सहित अन्य प्रकार के अस्थाई एवं स्थाई अतिक्रमण को हटाया। नगर निगम की इस कार्रवाई से एक ओर जहां अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण करने वालों में अफरा-तफरी का माहौल है, वहीं शहर के नागरिक इस कार्रवाई की सराहना कर रहे हैं। कार्रवाई का उद्देश्य केवल शहर को अतिक्रमण, अनाधिकृत निर्माण एवं अवैध कब्जों से मुक्त करवाना है।
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार पिछले काफी समय से शहर में अतिक्रमण, अनाधिकृत निर्माण और निगम जमीनों पर अवैध कब्जों से संबंधित मामले संज्ञान में आ रहे थे। हालांकि समय-समय पर इनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई है, लेकिन अब इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए पांच दिवसीय विशेष अभियान की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य अनाधिकृत निर्माण, अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण करने वालों को यह संदेश देना है कि नगर निगम इस प्रकार की गतिविधियों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने अभियान में लगे सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे किसी भी प्रकार के दबाव में ना आएं तथा कोई भेदभाव ना करें। अभियान का उद्देश्य शहर को बेहतर बनाना है।
एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता के अनुसार इस पांच दिवसीय अभियान के तहत सभी कार्यकारी अभियंताओं द्वारा एक शैड्यूल तैयार करके कार्रवाई शुरू की गई है। शैड्यूल के हिसाब से सभी 35 वार्डों में 5 फरवरी तक विशेष अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्य सडक़ों, फुटपाथों एवं बाजार क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त बनाया जाएगा तथा अनाधिकृत निर्माणों एवं अवैध कब्जों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।