देश राजनीती राज्य होम

शिक्षा मे गुडवात्मक सुधार लाने के लिए जिला अधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने असोथर विकास खंड के अनेक विद्यालयों का किया निरीक्षण

फतेहपुर / असोथर

राज अग्रहरि/मनोज सिंह
10जनवरी2019

शिक्षा मे गुडवात्मक सुधार लाने के लिए जिला अधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने असोथर विकास खंड के अनेक विद्यालयों का किया निरीक्षण

जिला अधिकारी ने जांच के दौरान शिक्षा के स्तर में कमी पाए जाने पर प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाई।
व नौनिहालों के बीच स्वंय शिक्षक बन कर सवाल ,जवाब किया , जवाब देने पर बच्चों को डीएम ने चॉकलेट दिया ।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय मटिहा सरकंडी तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मटिहा सरकंडी का निरीक्षण किया।
इस मौके पर नौ छात्र उपस्थित पाए गए। डीएम ने विषय संबंधित प्रश्न पूछे तो बच्चे जबाब नहीं दे पाए। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में शिक्षा का स्तर न्यून पाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की।
डीएम ने बच्चों को खाना खाने के पहले हाथ धोने की जानकारी दी। इसके बाद डीएम ने सरकंडी खाश प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया।
डीएम ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुंजी कुआ आदि में भी निरीक्षण किया।
ग्रामसभा सरकंडी में कई जगहों अनिमितताओं की जानकारी मिलने पर भी जिलाधिकारी उन्हें अनसुना कर दिए , व कहा कि अगर मुझे प्रधान व पंचायत सचिव के खिलाफ अगर कोई ठोस शिकायत मिली तो ही कार्यवाही होंगी , अन्यथा ऐसे तो बहुत लोग आरोप लगाते रहते हैं , सरकंडी ग्रामसभा के मजरें मुंजी कुआ में लोगों का कहना था कि यहाँ प्रधान व पंचायत सचिव द्वारा लोगों को सेक सूची 2011 में नाम होने के बावजूद बीस से पच्चीस हजार रुपये प्रति आवास न देने पर लोगों के आवास निरस्त कर दिए जाते हैं । व प्रधान व पंचायत सचिव की मिलीभगत से अपात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभ दिया जा रहा हैं ।
हालांकि लोगों ने काफी अनुरोध भी किया कि साहब आप स्वयं चल कर यह अंधेरगर्दी देख लीजिए , हालांकि जिलाधिकारी ने समय अभाव के चलते अन्य स्थानों में निरीक्षण करने के लिए चल दिये ।
जहां डीएम ने विद्यालयो में बच्चों के पीने वाले पानी की गुणवत्ता में कमी पाई। व डीपीआरओ अजय आनंद सरोज को विद्यालयों में आरओ फ़िल्टर मशीन लगाने के लिए कहा , ग्रामसभा कौंडर में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत पर शिकायत कर्ता केपी सिंह तोमर की शिकायतो से सम्बंधित फाइल उनसे ली और स्थानीय लेखपाल , व ग्राम पंचायत सचिव को कार्यालय में मिलने के लिए कहा। प्राथमिक विद्यालय कौंडर में भी खुलेआम सरकारी नल से पानी पीते हुए बच्चों को देखकर डीएम ने शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाई व कहा कि कल से बच्चे आरओ फिल्टर मशीन से निकला पानी ही पिएंगे ।
इस दौरान उनके साथ थानाध्यक्ष असोथर कमलेश कुमार पाल , डीपीआरओ अजय आनंद सरोज , क्षेत्रीय लेखपाल , व सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ।
मौरंग खदानों में ठिठक गए ट्रकों व ट्रैक्टरों के पहिये व एक दर्जन से अधिक चल रही मशीनों की गर्जना भी बंद रही

जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह के सरकंडी ग्रामसभा के विद्यालयों के औचक निरीक्षण के दौरान असोथर क्षेत्र के यमुना पट्टी के रामनगर कौहन A – 1 मौरंग खदानों में ठिठक गए ट्रकों व ट्रैक्टरों के पहिये व एक दर्जन से अधिक चल रही मशीनों की गर्जना भी बंद रही ,
एक स्थानीय पत्रकार ने जिलाधिकारी महोदय से मौरंग खदान में मानक विहीन ठेकेदारों द्वारा कार्य किये जाने की शिकायत भी की , एन.जी.टी. व हाईकोर्ट के दिशा निर्देश को ताक पर रख कर रामनगर कौहन की मौरंग खदान पूरी पूरी रात्रि एक दर्जन से अधिक पोकलैंड मशीनों द्वारा भारी मात्रा में खनन किया जा रहा हैं , व प्रशासन के सहयोग से ओवरलोड ट्रकों द्वारा मौरंग का आवागमन किया जा रहा हैं।
इस पर जिलाधिकारी महोदय ने कोई विशेष ध्यान नहीं दिया और अन्य विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर चले गए।