देश राजनीती राज्य होम

प्रयाग कुंभ की ब्रांडिंग के लिए बिग बी ने बनाई चार लघु फिल्में, कहा- अद्भुत व अद्वितीय है कुंभ

प्रयाग कुंभ की ब्रांडिंग के लिए बिग बी ने बनाई चार लघु फिल्में, कहा- अद्भुत व अद्वितीय है कुंभ

प्रयागराज कुंभ से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की यादें भी जुड़ी हैं। अपनी इन्हीं यादों का जिक्र करते हुए उन्होंने प्रयागकुंभ 2019 का प्रचार शुरू किया है। राज्य सरकार के आग्रह पर बिग बी ने न केवल निशुल्क चार लघु फिल्में बनाई हैं, बल्कि आगे भी कुंभ के प्रचार में हरसंभव मदद का वादा किया है। इन फिल्मों में अमिताभ का संदेश है-सचमुच! अद्भुत और अद्वितीय होता है प्रयाग कुंभ।

पर्यटन विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने गत दिनों मुंबई में अमिताभ बच्चन से मुलाकात कर कुंभ के लिए एड फिल्म बनाने का आग्रह किया था। पर्यटन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने भी अमिताभ को पत्र लिखकर एड फिल्म बनाने का आग्रह किया था। अवस्थी ने बताया कि गीतकार प्रसून जोशी और अमिताभ बच्चन ने चार लघु फिल्में तैयार की हैं।

इन फिल्मों में उन्होंने प्रयागकुंभ को लेकर केवल अपने मन की बात कही है। अमिताभ ने पहले ही कह दिया था कि वे खुद प्रयाग के हैं, इसलिए कुंभ के लिए जो दिल में है, वही कहेंगे। सोशल मीडिया पर इन लघु फिल्मों को काफी पसंद किया जा रहा है।

जब-जब गया हूं, अचंभित होकर लौटा हूं

बिग बी बताते हैं, मुझे दो-तीन बार कुंभ जाने का सौभाग्य मिला है। जब-जब गया हूं वहां से अचंभित होकर ही लौटा हूं। इतने सारे लोग भक्ति और आस्था के लिए एक साथ… एक जगह… मानवता का यह महोत्सव सचमुझ अद्भुत होता है। आपको पता है यूनेस्को ने भी कुंभ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर माना है। हमारे देश के लिए यह गर्व की बात है।

मेरा तो बचपन ही बीता है प्रयागराज में

Shivam Tiwari
   Reporter
India Now24