Breaking News देश राज्य होम

31 दिसम्बर तक बकाया संपत्तिकर जमा करने वाले मालिकों को ब्याज में 30 प्रतिशत की छूट दी 

views
4

31 दिसम्बर तक बकाया संपत्तिकर जमा करने वाले मालिकों को ब्याज में 30 प्रतिशत की छूट दी 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम  India Now24

गुरूग्राम। हरियाणा सरकार द्वारा जारी अधिसूचना की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 31 दिसम्बर तक पूर्ण बकाया संपत्तिकर जमा करने वाले संपत्ति मालिकों को ब्याज में 30 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। संपत्ति मालिक 31 दिसम्बर से पूर्व संपत्ति कर का भुगतान करके सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।
उक्त बात नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने नगर निगम कार्यालय में संपत्तिकर के बारे में आयोजित समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने संबंधित जोनल टैक्सेशन ऑफिसरों को निर्देश दिए कि वे उनके जोन में 10 लाख रूपए से अधिक के प्रोपर्टी टैक्स बकाएदारों को नोटिस भेजकर उन्हें प्रोपर्टी जमा करवाने के लिए कहें। बैठक में बताया गया कि निगम क्षेत्र में 10 लाख रूपए से अधिक के 1213 प्रोपर्टी मालिकों पर 351 करोड़ रूपए का प्रोपर्टी टैक्स बकाया है। निगमायुक्त ने कहा कि इन सभी को नोटिस जारी करके 31 दिसम्बर से पूर्व प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए कहें। इसके साथ ही जो प्रोपर्टी मालिक टैक्स जमा नहीं करवाता है, तो उनकी प्रोपर्टीज को सील करके नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू करवाएं।
बैठक में ट्रेड लाईसैंस की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम सीमा के भीतर चलने वाले सभी प्रकार के व्यापारिक प्रतिष्ठानों को ट्रेड लाईसैंस लेना अनिवार्य है। सभी जोनल टैक्सेशन ऑफिसर यह सुनिश्चित करें कि कम से कम दस्तावेज लागू करके ट्रेड लाईसैंस प्रदान करें। इसके लिए संबंधित व्यापारी का पहचान एवं रिहायशी दस्तावेज तथा प्रतिष्ठान के मालिकाना या किराए संबंधी दस्तावेज काफी हैं। उन्होंने कहा कि टे्रड लाईसैंस के लिए मॉल्स तथा मार्केट क्षेत्रों में विशेष कैंप लगाएं, ताकि व्यापारियों को सहूलियत हो।
बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त विवेक कालिया एवं रविन्द्र यादव, सीनियर टाऊन प्लानर सतीश पराशर, टैक्स सलाहकार एचसी भाटिया, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर विजय कपूर, देवेन्द्र कुमार, समीर श्रीवास्तव एवं दिनेश कुमार उपस्थित थे।

‘हरियाणा सरकार द्वारा प्रोपर्टी टैक्स पर लगने वाले ब्याज में 30 प्रतिशत की छूट देने बारे अधिसूचना जारी की गई है। इसका लाभ अधिक से अधिक प्रोपर्टी मालिक उठाएं तथा 31 दिसम्बर तक अपने पूर्ण बकाया प्रोपर्टी टैक्स का भुगतान करें। भुगतान नहीं करने की सूरत में एक ओर जहां ब्याज और पैनल्टी लगेगी, वहीं दूसरी तरफ प्रोपर्टी को सील करके उसकी नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।’

गुरूग्राम। प्रोपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वाले प्रोपर्टी मालिकों पर नगर निगम की कार्रवाई लगातार जारी है। बुधवार को जोन-4 क्षेत्र में ऐसी 6 प्रोपर्टीज को सील किया गया।
संयुक्त निगमायुक्त रविन्द्र यादव के अनुसार जोन-4 क्षेत्र में प्रोपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाने वाले प्रोपर्टी मालिकों की प्रोपर्टीज को जोनल टैक्सेशन ऑफिसर दिनेश कुमार की टीम द्वारा सील किया जा रहा है। बुधवार को यूनिवर्सल ट्रेड टह्वावर में 6 प्रोपर्टीज को सील किया गया है। मंगलवार को भी जोन-4 क्षेत्र में 3 प्रोपर्टीज को सील किया गया था।