Breaking News देश राज्य होम

26 जनवरी तक सभी सडके होगी गड्ढा मुक्त

views
2

26 जनवरी तक सभी सडके होगी गड्ढा मुक्त

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम  India Now24

गुरूग्राम। हरियाणा प्रदेश की सभी सड़कें आगामी 26 जनवरी तक गड्ढा मुक्त हो जाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हरपथ एैप के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है और कहीं से भी एैप पर सड़क में गड्ढा होने की शिकायत मिलती है तो उसका निवारण समयबद्ध तरीके से किया जाता है।

प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने की समय सीमा 26 जनवरी 2019 तय की गई है। हरपथ एैप के माध्यम से टूटी सड़कों की शिकायतों के निपटारे को लेकर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने गुरूग्राम में गुरूग्राम मण्डल के जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अब हरपथ एैप के क्रियान्वयन के दूसरे चरण में सक्षम युवाओं के माध्यम से सड़कों का सर्वेक्षण करवाया जा रहा है कि कहीं अभी भी किसी सड़क में गड्ढे तो नहीं बचे हैं। यह कार्य 15 दिसंबर तक पूरा किया जाना है।

आज की बैठक में डा. गुप्ता ने इंजीनियरिंग विभागों के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके कार्यक्षेत्र में स्थित सड़कों के गड्ढे भरने का दायित्व उन अधिकारियों का है , जिसे वे पूरा करें। उन्होंने कहा कि शिकायत के लिए इंतजार ही क्यों किया जाए, जैसे ही कहीं से सड़क टूटने की सूचना मिले तो उसे संबंधित अधिकारी तत्काल ठीक करवा दें। उन्होंने कहा कि हरपथ एैप के बारे में अगली वीडियों काॅन्फें्रसिंग इस माह के अंत या जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में होगी और तब तक एैप के माध्यम से मिली किसी शिकायत पर कार्यवाही नहीं की गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस एैप के माध्यम से लोक निर्माण विभाग, शहरी स्थानीय निकाय, एनएचएआई तथा हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की सड़कों को ठीक किया जा रहा है। इस एैप को प्रदेश में 47 हजार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है और इसके माध्यम से सड़कों में गड्ढो की 60 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली हैं जिनमें से 81 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है। गुरूग्राम जिला में हरपथ एैप के माध्यम से 1833 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से 80 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया है।

इस बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र की सभी सड़कों को 31 दिसंबर तक गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने सभी अधिकारियों को इस बारे में हिदायत जारी कर दी हैं। साथ ही श्री यादव ने यह भी कहा कि हरपथ एैप पर जो शिकायतें अभी लंबित रहती हैं वे सब गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की सड़कों से संबंधित हैं, नगर निगम की नहीं हैं।