Breaking News देश राजनीती राज्य होम

वीडियो कैमरे में कैद होगी मतगणना प्रक्रिया

views
3

     वीडियो कैमरे में कैद होगी मतगणना प्रक्रिया
पर्यवेक्षकों और गणना सहायकों को दिया गया प्रशिक्षण

सतना 6 दिसम्बर 2018/- जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल जैन ने कहा कि शा0 उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में विधानसभा निर्वाचन के मतो की गिनती 11 दिसम्बर को पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी तथा होने वाली मतगणना की सतत् वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतगणना स्थल पर सेलफोन एवं मोबाईल लेकर जाना तथा किसी भी प्रकार के धूम्रपान पर रोक रहेगी। कलेक्टर ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया संपादित करने के लिए मतगणना कर्मचारियों का आचरण, ठीक एवं उनको व्यवहार कुशल होना चाहिए तथा वे सुनिष्चित करें कि सजगता एवं पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य सम्पादित हो जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह बात गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मतगणना पर्यवेक्षको और गणना सहायकों के प्रशिक्षण में कही। इस अवसर पर गणना पर्यवेक्षको तथा गणना सहायकों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में रिकॉर्ड मतो की गिनती की प्रक्रिया तथा गणना हेतु बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित जानकारी जिला मास्टर ट्रेनर्स डॉ. बी.के. गुप्ता द्वारा दी गई। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ए.बी. सिंह एवं मास्टर ट्रेनर्स श्री बागरी भी उपस्थित थे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पर्यवेक्षकों एवं गणना सहायको को निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के लिए जारी किये गये अनुदेश एवं लागू किये गये प्रतिबंधों की जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित विधानसभा क्षेत्र के गणना कक्ष में अभ्यर्थी और उनके मतगणना अभिकर्त्ता प्रवेश-पत्र के आधार पर उपस्थित हो सकेगें। मतगणना टेबल पर एक समय में अभ्यर्थी या उसके अभिकर्त्ता मौजूद रह सकेगें। परन्तु उनके द्वारा नियुक्त किये गये गणना अभिकर्त्ताओं को अपनी निर्धारित टेबल पर ही उपस्थित रहना होगा। उन्होंने कहा कि गणना का कार्य पूरी सजगता और गंभीरता के साथ करें तथा मतपत्र लेखा भरने में अत्यन्त सावधानी बरतें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना में सर्वप्रथम रिटर्निंग ऑफीसर की टेबल पर डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके आधे घंटे पष्चात ई.व्ही.एम. से गणना प्रारंभ की जायेगी। एक चक्र की गणना पूरी होने पर मशीनों के वापस होने के बाद ही दूसरे चक्र की मशीनें गणना के लिए लाई जायेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि मतगणना कार्य में लगे पर्यवेक्षकों एवं गणना सहायकों को किस विधानसभा क्षेत्र की किस टेबल पर उपस्थित रहना है। उन्होंने बताया कि मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित कक्षों में माईक्रोआब्जर्वर की निगरानी में होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबलों में मतगणना होगी। मतगणना स्थल पर कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों के माध्यम से निर्वाचन आयोग सीधे मतगणना प्रक्रिया को देखेगा। मतगणना स्थल पर वेब कास्टिंग की जावेगी। मतगणना के लिए बाहर से कोई भी सामग्री लेकर नहीं जा पाएगा। मतगणना टेबिल पर सभी आवष्यक सामग्री कैल्कुलेटर, खाना, पानी उपलब्ध रहेगा।
मतगणना प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षकों और गणना सहायकों को मास्टर ट्रेनर्स श्री बागरी ने वोटिंग मशीन में रिकॉर्ड मतों की गिनती की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गणना हाल में मतगणना की विष्वसनीयता को बनाये रखने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा लागू किये गये प्रावधानों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने नियंत्रण यूनिट के कैरिंग बॉक्स को खोलने, नियंत्रण यूनिट पर लगी सील और पहचान चिन्हों की जांच पेपर सील के क्रम संख्याक का मिलान तथा परिणाम सुनिष्चित करने के लिए की जाने वाली सभी कार्यवाहियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गणना परिणाम को प्रारूप 17 ग के भाग 2 में भरा जायेगा तथा अंतिम परिणाम पत्र तैयार करने के पहले क्रास बैरीफिकेशन द्वारा जांच भी की जाए। मतगणना के संबंध में एक फिल्म के माध्यम से प्रजेन्टेशन भी दिया गया।

गीतेश साहू ऊँचेहरा india now 24