Breaking News देश राज्य होम

 35 सरकारी विभागों की 425 स्कीमों का लाभ व सेवाएं मिलेंगी एक ही स्थान पर

views
4

 35 सरकारी विभागों की 425 स्कीमों का लाभ व सेवाएं मिलेंगी एक ही स्थान पर

-सभी विभागों की जी2सी सर्विसिज एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए हरियाणा को मिला सीएसआई नेलियंेट अवार्ड। 

-अलग-अलग विभागों मे जाने की बजाय, चले आएं अंतोदय सरल केन्द्र में-डा. गुप्ता।

– मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने गुरूग्राम के अंतोदय सरल केन्द्र का किया निरीक्षण। 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम । मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने आम जनता से आह्वान किया कि वे अलग-2 विभागो मे जाने की बजाय अंतोदय सरल केन्द्रों में ही जाएं जहां पर सरकार के सभी 35 विभागों की 425 नागरिक सुविधाएं व सेवाएं आॅनलाइन एक ही छत के नीचे दी जा रही हैं। उन्होंने अधिकारियो को भी निर्देश दिए कि उनके विभाग से संबंधित नागरिक सुविधाएं या सेवाएं प्राप्त करने के लिए यदि कोई व्यक्ति उनके कार्यालय में आए तो उसका मार्गदर्शन करके उसे अंतोदय सरल केन्द्र मे भेजें।

डा. राकेश गुप्ता आज गुरूग्राम मंडल में पड़ने वाले जिलो के उपायुक्तों व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने के लिए गुरूग्राम में बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। यह बैठक गुरूग्राम के लघु सचिवालय मे आयोजित की गई थीे। उन्होंने आज बैठक में गुरूग्राम मंडल में पीसी पीएनडीटी/एमपीटी एक्ट की पालना, स्वच्छ सर्वेक्षण शहरी ,हरियाणा रोड़वेज, हरपथ एप, अंतोदय सरल केन्द्र, शिवधाम नवीकरण योजना, सड़को को आवारा पशुओं से मुक्त करने तथा सक्षम हरियाणा(शिक्षा) आदि योजनाओं पर प्रगति की समीक्षा की।

डा. गुप्ता ने अंतोदय सरल केन्द्रो पर दी जाने वाली नागरिक सुविधाओं के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे अंतोदय सरल केन्द्रों के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक नागरिक सुविधाएं दें ताकि उन्हें दलालों के चंगुल से छुटकारा मिल सके। उन्होंने गुरूग्राम में चलाए जा रहे अंतोदय सरल केन्द्र तथा अंतोदय भवन का भी अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और लोगों को प्रभावी व समय पर नागरिक सुविधाएं व सेवाएं देने के बारे मे विस्तार से जानकारी हासिल की।

डा. गुप्ता ने कहा कि अंतोदय सरल केन्द्र पर लोगों को 35 विभागों से संबंधित 425 नागरिक सुविधाएं तथा सेवाएं एक छत के नीचे दी जा रही हैं। प्रदेश में 25 दिसंबर तक 115 अंतोदय सरल केन्द्र शुरू किए जाने की योजना है। इसके अलावा, प्रदेश में चल रहे 6000 अटल सेवा केन्द्रों (सीएससी)पर लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज हम पेपरलैस वर्क की ओर तेजी से बढ़ रहे है ताकि बिचैलियों की भूमिका को समाप्त कर लोगों को भ्रष्टाचारमुक्त पारदर्शी तरीके से नागरिक सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों पर योजनाओं का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास एसएमएस के माध्यम से जानकारी भी पहुंचाई जा रही है कि उसकी एप्लीकेशन का क्या स्टेटस है और वह कहां पर किस अधिकारी के पास लंबित है और उसे योजना का लाभ कब तक मिलेगा आदि महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि लोगों को दलालों के चंगुल से छुटकारा मिले, इसके लिए संबंधित जिले में संचालित इन केन्द्रों की माॅनीटरिंग करनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वे दलालों की भूमिका समाप्त करने के लिए टोकन सिस्टम को अवश्य लागू करें और सुनिश्चित करें कि हर आवेदक सरल केन्द्र में घुसते ही टोकन लें और उसी अनुरूप काउंटर पर उसका नंबर आए तथा बिना टोकन के कोई भी व्यक्ति सरल केन्द्र में ना हो। सरल केन्द्र पर सिक्योरिटी गार्ड लगे हों और वे पूरी तरह से प्रशिक्षित हों। यह ध्यान रखा जाए कि कोई भी व्यक्ति बल्क में आवेदन लेकर ना आए क्योंकि उससे दलालों को बढ़ावा मिलता है। इस मामले में जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि अब अंतोदय सरल केन्द्रो में स्टैंडर्ड आप्रेटिंग मैकेनिजम अपनाया हुआ है।

बैठक में गुरूग्राम मे संचालित अंतोदय सरल केन्द्र के बारे में जानकारी देते हुए गुरूग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला ने बताया कि जिला मंे संचालित इस केन्द्र पर 19 काउंटर बनाए गए हैं जिन पर लोगों के लिए टोकन सिस्टम शुरू किया गया है। पटौदी में संचालित अंतोदय सरल केन्द्र के बारे मंे जानकारी देते हुए पटौदी के एसडीएम विवेक कालिया ने बताया कि वहां संचालित इस केन्द्र पर टोकन सिस्टम के जरिए नागरिक सुविधाएं दी जा रही है जिसमें वेटिंग का औसत समय 10 से 15 मिनट तक है। इसे और भी कम करने की कोशिश की जाएगी। डा. गुप्ता ने एनआईसी के डीआईओ विभू कपूर से भी कहा कि वे समय समय पर   अंतोदय केन्द्र के बारे मे उपायुक्त तथा एसडीएम को फीडबैक दें। उन्होंने कहा कि आईटी उपकरण उपलब्ध करवाने के साथ साथ डीआईओ निरंतर हैंड होल्डिंग करते रहें।

दिसंबर माह की प्राथमिकताआंे के बारे में बैठक में बताया गया कि अंतोदय सरल केन्द्र आम जनता के लिए प्रातः 9 से सांय 4 बजे तक खुले रहेंगे तथा उसके बाद ही वाहन विक्रेताओ को समय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरल केन्द्र में ट्रांसपोर्ट संबंधी फार्म भरने में सक्षम युवा का सहयोग लिया जा सकता है ताकि आवेदक को अपना फार्म भरवाने के लिए दलालों के पास ना जाना पड़े। डा. गुप्ता ने कहा कि संबंधित एसडीएम तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी अगर लीडरशिप देंगे तो सरल केन्द्र की कार्य प्रणाली में अवश्य सुधार होगा।

लोगों को बेहतर नागरिक सुविधाएं देने के लिए हरियाणा को मिला कंप्यूटर सोसायटी आॅफ इंडिया(सीएसआई) का नेलियंेट अवार्ड

डा. गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में आईटी साॅल्यूशंस तथा जी2सी अर्थात् गर्वमेंट टू कन्ज्यूमर सेवाओं को सिंगल प्लेटफार्म पर लाने के सराहनीय कार्य के लिए प्रदेश को कंप्यूटर सोसायटी आॅफ इंडिया(सीएसआई ) नेलियेंट अवार्ड से नवाजा गया है जोकि बहुत ही प्रतिष्ठित अवार्ड है। इस अवार्ड को देने से पहले सीएसआई ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में आईटी सेवाओं के बारे में फीडबैक लिया गया था। आज हमारे प्रदेश में चल रहे अंतोदय सरल केन्द्रों में दी जा रही नागरिक सुविधाओं व सरकारी सेवाओं को देखकर देश के दूसरे राज्य भी प्रेरित हो रहे हैं और 5-6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस परियोजना में रूचि दिखाई है।

टोल फ्री नंबर पर दो महीनें में मिली 90 हजार काॅल

डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि लोगों को विभागीय योजनाओं व सेवाओं के बारे में जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर-1800-2000-023 भी शुरू किया गया है जिस पर पिछले दो महीने में लगभग 90 हजार फोन काॅल प्राप्त हुई हैं। इस टोल फ्री नंबर पर फोन करके लोग विभागीय योजनाओं संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अंतोदय सरल केन्द्रों पर आवेदन करने संबंधी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। इस टोल फ्री नंबर पर ट्रेंड आॅप्रेटर्स लगाए गए है जो व्यक्ति को सभी 35 सरकारी विभागों की 425 योजनाओं के बारे में जानकारी देते हैं।

आॅनलाइन भी कर सकते हैं सरल पोर्टल पर आवेदन

इस सुविधा का लाभ घर बैठे प्राप्त के लिए आवेदक वेबसाइट पर संपर्क कर योजना संबंधी फार्म भी आॅनलाइन भर सकते हैं। सरल केन्द्र लघु सचिवालय के ग्राउंड फलोर तथा अंत्योदय भवन लघु सचिवालय के सामने विकास सदन में षुरू किया गया है। इसी प्रकार अंत्योदय सरल केंद्र फरुखनगर, तहसील कार्यालय, अनाज मण्डी के पास, मानेसर में तहसील कार्यालय, सैक्टर-2, आई0एम0टी0, मानेसर (एचएसआईआईडीसी कार्यालय के सामने) बनाया गया है। सोहना उपमंडल में यह केन्द्र उपमण्डल अधिकारी (ना0), गुरुग्राम (दक्षिणी) कार्यालय, किसान भवन, अनाज मण्डी, सोहना, पटौदी में उपमण्डलीय सचिवालय, हेलीमण्डी रोड. में बनाया गया है।