Breaking News खेल देश राज्य होम

तेजस्वनी ने राष्ट्रीय निशानेबाजी में चार गोल्ड मेडल जीतकर राज्य का नाम किया रोशन

views
4

तेजस्वनी ने राष्ट्रीय निशानेबाजी में चार गोल्ड मेडल जीतकर राज्य का नाम किया रोशन

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम के गाडोली खुर्द गांव की रहने वाली 14 वर्षीय तेजस्वनी ने हाल ही में त्रिवेन्द्रम में सम्पन्न हुई 60वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता के 25 मीटर महिला स्पोर्टस पिस्टल वर्ग में चार गोल्ड और एक सिल्वर पदक जीतकर देश में गुरुग्राम तथा हरियाणा का नाम रोशन किया।

9वीं कक्षा की छात्रा तेजस्वनी की यह इस वर्ष की दोहरी उपलब्धि थी। इसी वर्ष उन्होंने हरियाणा राज्य स्तर की प्रतियोगिता के 25 मीटर महिला स्पोर्टस पिस्टल इवेंट में एक गोल्ड तथा एक सिल्वर पदक जीता था। उल्लेखनीय है कि तेजस्वनी ने यह असाधारण उपलब्धियाँ केवल एक वर्ष के खेल कैरियर में हासिल की।

तेजस्वनी के पिता नरेन्द्र सिंह ने बताया कि उनकी बेटी का पिछले वर्ष ही निशानेबाजी के प्रति रुझान पैदा हुआ और कुछ महीनों की ट्रेनिंग के बाद ही वह ट्रायल में पहले हरियाणा राज्य स्तर तथा बाद में राष्ट्रीय स्तर पर चुन ली गई। पिछले वर्ष इस होनहार बालिका ने स्पोर्टस अथाॅरिटी आॅफ इंडिया द्वारा जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, दिल्ली तथा भोपाल में आयोजित निशानेबाजी के कैम्पों में हिस्सा लिया। यही नहीं 10 मीटर युवा महिला  स्पोर्टस  पिस्टल की टीम में भी उसका चयन हो गया।

इस उपलब्धि के पीछे तेजस्वनी के साथ उनके माता-पिता की तपस्या भी शामिल थी जो अपनी बेटी को महीनों तक रोजाना 3 घंटे करनी सिंह शूटिंग रेंज दिल्ली लेजाकर ट्रेनिंग दिलवाते रहे। इन दिनों तेजस्वनी 20 दिसम्बर को होने वाली 2019 भारतीय जूनियर निशानेबाजी टीम की ट्रायल के लिए तैयारी कर रही है। इसके लिए वह जाने माने निशानेबाजी के कोच ओमिन्द्र सिंह से कोचिंग ले रही है। उल्लेखनीय है कि उनसे ट्रेनिंग लेकर अभिषेक वर्मा 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में ऐशियन खेलों में कांस्य पदक प्राप्त कर चुके है।

तेजस्वनी का अगला लक्ष्य 2019 की भारतीय निशानेबाजी जूनियर टीम में अपना स्थान बनाकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करना है। होनहार खिलाड़ी तेजस्वनी की शानदार उपलब्धि पर मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन ने बधाई देते हुए उन्हें भविष्य में ओर आगे बढ़ने एवं देश का नाम रोशन करने के लिए शुभकामनाएं दी