देश मनोरंजन राज्य होम

देशभक्ति गीतों पर नाच कर नन्हें-मुन्ने बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई 

views
1
देशभक्ति गीतों पर नाच कर नन्हें-मुन्ने बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई 
 
-महावीर इंटरनेशनल संस्था के छह स्कूलों के बीच हुई डांस प्रतियोगिता

 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

 सुनो गौर से दुनिया वालो बुरी नजर ना हम पे डालो…, ये मेरा इंडिया…, मुझे माफ करना ओ साईं राम…जैसे देशभक्ति व धार्मिक गीतों पर नाच कर जब नन्हें-मुन्नों ने अपनी प्रतिभा दिखाई तो हर कोई उनका कायल हो गया। कोई रंगे-बिरंगे परिधानों में तो कोई स्कूल ड्रेस पहनकर मंच पर आया और सबका दिल जीत लिया।

 यह अवसर था महावीर इंटरनेशनल संस्था के छह स्कूलों के बच्चों के बीच डांस प्रतियोगिता का। यहां सेक्टर-17ए में चल रहे महावीर इंटरनेशनल के स्कूल परिसर में संस्था के सभी स्कूलों के बच्चों की डांस प्रतियोगिता कराई गई।
इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष अभय जैन ने कहा कि वर्तमान में संस्था के अंतर्गत चलाये जा रहे स्कूलों में जरुरतमंद और कमजोर आय वर्ग के लगभग 1000 बच्चे निःशुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहें हैं। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ वर्दी, स्वेटर, स्कूल बैग, किताबें, कापियाँ, पैसिंल, जूते, पानी की बोतलें, लन्च बाॅक्स और अल्पाहार निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। संस्था एक छात्र पर लगभग 6000 रूपये वार्षिक खर्च करती है।
     डांस कार्यक्रम में देशभक्ति, संस्कृति और धार्मिक गीतों पर डांस प्रस्तुत किए गए। प्रतियोगिता के इस कार्यक्रम में मनोरंजन के साथ मार्मिकता का पुट भी था। अति गरीब बच्चों द्वारा यहां पर स्कूल प्रबंधन व शिक्षिकाओं के अथक मेहनत व प्रयासों से जो प्रस्तुति दी गई, वह काबिले तारीफ थी।
 इस डांस प्रतियोगिता में संस्था के 6 स्कूलों के 1000 बच्चों में से 100 बच्चों ने 10 टीमों के रुप में भाग लिया। एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों के बीच निर्णायक मंडली को भी विजेताओं को चुनने में काफी सोच विचार करना पड़ा। प्रतियोगिता में सेक्टर-17ए स्कूल की टीम ने ’बेखोफ आजाद है जीना मुझे’ गीत पर प्रथम स्थान, कमला नेहरू पार्क स्कूल की टीम ने ’चिड़िया बोली चूं-चूं’ गीत पर द्वितीय स्थान और सेक्टर-12 प्रेम नगर की टीम ने ’पंजाबी मुटियारा’ गीत एवं पटौदी चैक इवनिंग स्कूल की टीम ने ’सबसे पलहे लूंगी मम्मी डेडी का नाम’ गीत पर संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ बाकी सभी विद्यार्थियों को मिठाई और फल वितरित किए गए।
इस अवसर पर संस्था के कोषाध्यक्ष संदीप जैन, प्रोजेक्ट सेलिब्रेशन के निदेशक संजय जैन, अशोक गोयल ने कहा कि बच्चों को सिर्फ शिक्षा ही नहीं, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी निपुण किया जा रहा है। बच्चे की जिस क्षेत्र में रुचि होती है, उसे उसी क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए संस्था काम कर रही है। किताबी ज्ञान के साथ बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है