Breaking News देश राज्य होम

ग्रैप का उल्लंघन करने वाले 24 लोगों पर 335000 रूपए का जुर्माना

ग्रैप का उल्लंघन करने वाले 24 लोगों पर 335000 रूपए का जुर्माना
–    निर्माण गतिविधियां करने वाले 4 लोगों पर 1 लाख 40 हजार रूपए
–    कचरा एवं मलबा डालने वाले 6 लोगों पर 35 हजार रूपए
–    बिना ढक़ी निर्माण सामग्री रखने वाले 10 लोगों पर 1 लाख 35 हजार रूपए
–    बिना ढक़े मलबा एवं निर्माण सामग्री ट्रांसपोट करने वाले 4 लोगों पर 25 हजार
रूपए का जुर्माना किया गया।

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

‘गे्रडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम पूरी तरह से गंभीर है। इसके तहत सडक़ों से धूल-मिट्टी को साफ करवाने के साथ ही पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रैप का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

‘नगर निगम का राऊंड ओ क्लॉक अभियान लगातार जारी है। शहरवासियों से अपील है कि वे भी ग्रैप का उल्लंघन करने वालों के बारे में सूचना दें।’

सडक़ों से धूल-मिट्टी को साफ करके पानी का किया गया छिडक़ाव
–    बसई रोड़ एवं रेलवे ओवरब्रिज सहित कई स्थानों पर मिट्टी को साफ किया गया
–    ग्रैप का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई रही जारी
नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करने के लिए सडक़ों से धूल-मिट्टी को साफ करके पानी का छिडक़ाव किया गया, ताकि धूल ना उड़े और प्रदूषण के स्तर में सुधार आ सके। यह कार्रवाई बसई रोड़ एवं रेलवे ओवरब्रिज सहित कई अन्य स्थानों पर की गई।
उल्लेखनीय है कि ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना में नगर निगम द्वारा राऊंड ओ क्लॉक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत एक ओर जहां सडक़ों, पेड़ों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मुख्य सडक़ों की सफाई रात्रि के समय स्वीपिंग मशीनों से की जा रही है। इसके साथ ही ग्रैप का उल्लंघन करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। इनमें एसएस प्लाजा सहित अशोक विहार में एक अन्य उल्लंघनकर्ता पर एक-एक लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

सडक़ों की मैकेनाईज्ड सफाई

नगर निगम गुरूग्राम की चार स्वीपिंग मशीनों ने गत रात्रि के समय राजीव चौक से रेलवे स्टेशन, मेदान्ता अस्पताल से बख्तावर चौक, स्टार मॉल से सैक्टर-45 रैडलाईट तथा इफ्को चौक से सिकन्दरपुर मैट्रो स्टेशन तक सफाई की।

पानी का छिडक़ाव 

ग्रैप की पालना में टैंकरों तथा दमकल वाहनों के माध्यम से उमंग भारद्वाज चौक से पटौदी चौक, सैक्टर-10 की अंदरूनी सडक़ों, सैक्टर-9/9ए डिवाईडिंग रोड़, बसई से सैक्टर-4/7/9 चौक, बसई चौक से उमंग भारद्वाज चौक, एनपीआर एवं द्वारका एक्सप्रेस वे, कोर्ट पार्किंग एवं विकास सदन, कोर्ट रोड़, सिविल लाईंस रोड़, सैक्टर-15 की अंदरूनी सडक़ों, सैक्टर-31 की अंदरूनी सडक़ों एवं सैक्टर-40 रोड़, हुडा सिटी सैंटर से सैक्टर-56, महावीर चौक से सिकन्दरपुर मैट्रो स्टेशन, ओल्ड दिल्ली रोड़, शीतला माता रोड़, सुभाष चौक से बादशाहपुर, हीरो होंडा चौक से बख्तावर चौक, ताऊ देवीलाल स्टेडियम से बख्तावर चौक तथा वाटिका चौक से घाटा आदि सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव किया। इसके साथ ही आरसी तनेजा पार्क में बागवानी कचरे को श्रैड करके लगभग 800 वर्ग मीटर क्षेत्र में डाला गया।