देश राजनीती राज्य होम

11 साल बाद सर्वे करवाकर बीपीएल राशन कार्ड देकर मुख्यमंत्री ने परिवारों की बहुत पुरानी मांग पूरी की  

11 साल बाद सर्वे करवाकर बीपीएल राशन कार्ड देकर मुख्यमंत्री ने परिवारों की बहुत पुरानी मांग पूरी की  

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरूग्राम  । हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों का 11 साल बाद सर्वे करवाकर उन्हें बीपीएल राशन कार्ड देकर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने इन परिवारों की बहुत पुरानी मांग पूरी की है।
यह बात आज हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरूग्राम के लघु सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित सभागार में आयोजित बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कही। आज गुरूग्राम जिला में बीपीएल सूची में नए शामिल हुए 530 लाभार्थियों को बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए गए। वितरण का कार्यक्रम विधानसभावार रखा गया था। गुड़गांव तथा बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों के लाभार्थियों को लघु सचिवालय के सभागार में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए गए। सोहना व पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए यह कार्यक्रम उन उपमंडलों में आयोजित किया गया था।
आज पंचकूला में राज्य स्तरीय बीपीएल कार्ड वितरण समारोह आयोजित किया गया था जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि थे और उस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी जिलों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। गुरूग्राम में भी लाभार्थियों ने इस कार्यक्रम को देखा और मुख्यमंत्री का उद्बोधन भी सुना।
इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने उपस्थित बीपीएल परिवारों के सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि पहले बीपीएल परिवार के लोगों के राशन कार्ड लंबे अंतराल के बाद बनते थे, लेकिन अब जो परिवार बीपीएल के मानदंड पूरे करेगा उसका रजिस्ट्रैशन साथ साथ होता रहेगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले भारतीय जनता पार्टी के अंतोदय सैल के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। उन्होंने कहा कि जब मैने मुख्यमंत्री जी से अंतोदय के बारे मे पूछा तो उन्होंने मुझे बताया कि समाज में अंतिम व्यक्ति का उत्थान होना ही अंतोदय है। आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंतोदय को सही मायनों में चरितार्थ करके दिखाया है। अब समाज का अंतिम व्यक्ति यानि कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला गरीब परिवारो तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से पहुंचेगा।
गौरतलब है कि पिछले दिनों करवाए गए बीपीएल सर्वे में जिला की बीपीएल सूची में 530 नए नाम जुड़े हैं। इनमें गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 3 , बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 157 , पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 246 तथा सोहना विधानसभा क्षेत्र में 124 परिवार शामिल हैं। इससे पहले , केन्द्रीय बीपीएल सूची में 11 हजार 506 तथा राज्य बीपीएल सूची में 13 हजार 815 व्यक्तियों के नाम दर्ज हैं। नए जोड़े गए 503 व्यक्तियों के नाम राज्य बीपीएल सूची में शामिल किए जाएंगे।
गुरूग्राम जिला के लघु सचिवालय में इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, मेयर मधु आजाद, पार्षद कुलदीप यादव, राकेश यादव, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक, जिला सूचना अधिकारी विभू कपूर सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।