Breaking Newsदेशराज्यहोम

शर्मिला टैगोर को दिया 5 अप्रैल के सामुहिक विवाह का निमंत्रण

शर्मिला टैगोर को दिया 5 अप्रैल के सामुहिक विवाह का निमंत्रण
 
शर्मिला के आग्रह पर इब्राहिम पैलेस मिलने पहुंचे स्वामी धर्मदेव

 

-शर्मिला ने भी धर्मदेव को अपने यहां 3 दिसंबर का न्योता दिया

 

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम । आगामी वर्ष आश्रम हरिमंदिर पटौदी के शताब्दी वर्ष (एक सौ वर्ष ) के मौके पर आश्रम हरिमंदिर एवं शिक्षण संस्थान के पीठाधीश्वर महामंडलेश् वर स्वामी धर्मदेव के द्वारा गरीब/जरूरमंद परिवारों को एक सौ एक कन्याओं का सामुहिक विवाह किया जाना है। इस भव्य आयोजन को यादगार बनाने के लिए धर्मदेव युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं। इसी बीच में बुधवार को आश्रम हरिमंदिर के साथ ही बने नवाब मंसूरअली खान के इब्राहिम पैलेस (पटौदी महल) में आई हुई शर्मिला टैगोर के द्वारा भेजे गए सस्नेही निमंत्रण को महामंडलेश्वर धर्मदेव ने सहर्ष स्वीकार कर लिया और पटौदी महल में पहुंचकर शर्मिला टैगोर से मुलाकात की।
पटौदी महल पहुंचने पर स्वामी धर्मदेव और शर्मिला टैगोर ने आपस में एक – दूसरे का अभिवादन किया, स्वामी धर्मदेव ने पुष्प गुच्छा शर्मिला टैगोर को भेंट किया। इसके बाद में दोनों के बीच में विभिन्न सामाजिक और पटौदी क्षेत्र के हित सहित विकास तथा समस्याओं के समाधान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बुधवार को दोनों के बीच हुई मुलाकात से पहले नवाब मंसूर अलीखान के चालिसा पर सैफअली खान की पगड़ी रस्म के मौके पर ही धर्मदेव पटौदी महल पहुंचे थे। एेसे में एक लंबे अंतराल के बाद शर्मिला और धर्मदेव के बीच मुलाकात सहित चर्चा होना अपने आप में अहम बात मानी जा रही है।
महामंडलेश्वर धर्मदेव महाराज ने शर्मिला टैगोर को जानकारी दी कि वर्ष 2020 आश्रम हरि मंदिर का शताब्दी वर्ष है और अतीत में लिये गए संकल्प के मुताबिक आगामी 5 अप्रैल को आश्रम हरिमंदिर परिसर में ही गरीब/जरूरतमंद (36 बिरादरी के) परिवरों की एक सौ एक कन्याओं का सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया है, इसका सभी खर्च संंस्था के द्वारा ही वहन किया जा रहा है। धर्मदेव ने शर्मिला टैगोर को इस यादगार सामुहिक विवाह समारोह में आने के लिए विशेष रूप से स्नेही निमंत्रण भी दिया, जिसे स्वीकारते हुए शर्मिला ने आश्वासन दिया कि वह अपनी तरह के  इस यादगार विवाह समारोह में अवश्य आएंगी। इसके साथ ही शर्मिला टैगोर ने स्वामी धर्मदेव से विनम्रता पूर्वक आग्रह करते हुए अपने दिल्ली स्थित आवास पर आगामी 3 दिसंबर को आने का निमंत्रण दिया, जिसे धर्मदेव ने सहर्ष स्वीकार करते कहा कि, वह अपना आशीर्वाद प्रदान करने किे लिए घर  अवश्य पहुंचेंगे।
स्वामी धर्मदेव के पटौदी महल से रवाना होने से पहले शर्मिला टैगोर ने पटौदी महल के विभिन्न क्षेत्रों / क क्षों , गैलरी सहित अन्य स्थानों का भी धर्मदेेव महाराज को भ्रमण कराया तथा महल आवास परिसर में मौजूद यादगार/एेतिहासिक तस्वीर या सामान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शर्मिला ने नवाब मंसूरअली के द्वारा अतीत में शिकार किसे टाइगर के बारे में भी बड़ी रूचि के साथ में पूरे घटनाक्रम के बारे में अवगत कराया। इस टाइगर के शिकार के बाद से ही नवाब मंसूरअली खान के नाम के साथ में टाइगर पटौदी भी जुुड़ गया था। बुधवार की दोनों के बीच हुई मुलाकात सहित चर्चा को पटौदी के हितकारी ही आंका जा रहा है।

Related Articles

Back to top button