Breaking News देश राज्य होम

हरियाणा राज्यमंत्री अनूप धानक ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक की

हरियाणा राज्यमंत्री अनूप धानक ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक की

रिपोर्टर हुसैन हिसार हरियाणा

हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने उकलाना हलके के विकास कार्यों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आज उकलाना के किसान विश्राम गृह में एक बैठक की। इसमें उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से नवंबर 2019 से जून 2020 की अवधि के विकास कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट ली और हलके में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा।
राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि उकलाना हलके में जो विकास कार्य अभी तक पेंडिंग हैं उन्हें अगले 15 दिनों में पूरा करवाया जाए और इसकी रिपोर्ट उन्हें दी जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य पेंडिंग ना रहने पाए और समय पर जनता की समस्याओं का समाधान किया जाए। राज्यमंत्री ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि सभी गांवों में पीने के पानी की सप्लाई के लिए नई पाइप लाइन जल्द से जल्द बिछाई जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि हर घर तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचे। उकलाना में बरसाती पानी के निकासी को लेकर बड़ी मोटर व जनरेटर की व्यवस्था की जाए ताकि बरसात के मौसम में शहर में पानी का भराव ना होने पाए। सुरेवाला चौक से उकलाना तक टूटे हुए सीवरेज के ढक्कनों को तुरंत ठीक करने के आदेश दिए।
राज्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि जिन गांव में बिजली की पुरानी तारें जर्जर हो चुकी हैं उन्हें तुरंत बदला जाए और किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने में पूरी गंभीरता दिखाई जाए। किसानों को ढाणी कनेक्शनों के लिए जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन रिलीज करवाए जाएं व गर्मी के मौसम को देखते हुए बिजली की पूरी सप्लाई सभी गांवों व शहर में दी जाए।
राज्यमंत्री अनूप धानक से उकलाना हलके के कई गांवों के ग्रामीणों ने बरवाला से गंदा पानी गैबीपुर माइनर में डालने की शिकायत की। इस पर राज्यमंत्री ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि सीवरेज का पानी किसी भी स्थिति में नहर में ना डाला जाए। इसके लिए कहीं दूसरी जगह व्यवस्था करवाई जाए क्योंकि सरकार का उद्देश्य है कि लोगों को पीने का स्वच्छ पानी मिले। इसके साथ ही उन्होंने गांव भैणी बादशाहपुर में ओवरफ्लो होने वाले तालाब को लेकर भी बीडीपीओ बरवाला को इसका जल्द से जल्द समाधान करने के आदेश दिए।
राज्यमंत्री अनूप धानक ने पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के अधिकारियों को आदेश दिए कि गांव बिठमड़ा में हिसार-टोहाना रोड पर गांव के अंदर तारकोल की सड़क की जगह सीसी सड़क का जल्द से जल्द निर्माण करवा जाए। वहीं विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उकलाना हलके में जल्द ही 11 रोड भी विभाग की ओर से बनाए जाएंगे। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को राज्यमंत्री अनूप धानक ने आदेश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को टेल तक पूरा पानी मिले और खराब हो चुके नहरी पानी के खालों को दोबारा दुरुस्त करवाया जाए।
उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर पीएलसी मोगे माइनर या नहर में जल्द से जल्द लगाने के आदेश दिए। गांव बुढ़ाखेड़ा के किसानों को टेल पर पूरा पानी दिलाने के आदेश भी राज्यमंत्री ने दिए। राज्यमंत्री ने कहा कि उकलाना शहर में रखी गई सीमेंट की कुर्सियों को लेकर कुछ शिकायतें उनके पास आ रही हैं। इसलिए इसकी जांच करवाई जाए और अच्छी क्वालिटी की कुर्सियां यहां पर रखवाई जाएं तथा टूटी फूटी कुर्सियों को तुरंत बदलवाया जाए और सार्वजनिक स्थानों पर यह कुर्सियां रखी जाए ताकि आमजन को इसका फायदा हो।
राज्यमंत्री अनूप धानक ने सिरसा-चंडीगढ़ रोड पर उकलाना के ऑटो मार्केट में खड़े होने वाले पानी को लेकर भी जल्द से जल्द इसका समाधान करने के आदेश नगरपालिका अधिकारियों को दिए। नायब तहसीलदार को राज्यमंत्री ने आदेश दिए कि जो भी इंतकाल पेंडिंग हैं वह जल्द से जल्द मंजूर किए जाएं।
इस मौके पर राज्यमंत्री ने उकलाना हलके के विभिन्न गांवों से पहुंचे लोगों की शिकायतें सुनी और कहा कि हर शिकायत का प्राथमिकता के तौर पर समाधान करवाया जाएगा और उकलाना हलके में विकास कार्यों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि किसानों को टेल पर पूरा पानी दिया जाएगा। गर्मी के मौसम में पीने के पानी व बिजली की किसी भी प्रकार से समस्या नहीं आने दी जाएगी।
इस मौके पर डीएसपी रोहतास सिहाग, एक्सईएन मनोज ओला, तहसीलदार अनिल परुथी, नायब तहसीलदार धर्मवीर नैन, बीडीपीओ मनोज कुमार, जजपा हलका अध्यक्ष छाजू राम, शेर सिंह बतरा, मास्टर बलराज सिंह, अनिल बालकिया, सुनील बूरा, प्रदीप काला, नेकी राम, कुलदीप कोहाड़ व राहुल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।