Breaking News देश राज्य होम

सात माह से निलम्बित है सरपंच, नहीं मिला है किसी को चार्ज

सात माह से निलम्बित है सरपंच, नहीं मिला है किसी को चार्ज

-बांस हरिया की सरपंच को किया गया था निलम्बित

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम। फर्रूखनगर खंड के गांव बांस हरिया की सरपंच सविता उर्फ सीमा को करीब सात माह पहले फर्जी शैक्षणिक दस्तावेजों के चलते निलम्बित कर दिया गया था। तब से लेकर अब तक न तो उपचुनाव हुआ और न ही सरपंच का किसी को चार्ज दिया गया है। इस कारण से ग्रामीणों को दस्तावेजों पर सरपंच के हस्ताक्षर के तरसना पड़ा रहा है। गांव के विकास कार्य व अन्य कार्य ठप्प पड़े हैं।
पूर्व सरपंच विनोद कौशिक, नम्बरदार सुरेंद्र, अरुण पंच, सुमन पंच, सोनपाल आदि के मुताबिक गांव की सरपंच सविता उर्फ सीमा के निलम्बित होने के बाद से ही गांव का सरपंच पद खाली है। डीसी ने फर्जी दस्तावेजों के मामले में उसे निलम्बित कर दिया था। गांव के मौजूदा आठ पंचों में से किसी के पास भी बहुमत नहीं होने के कारण मामला अटका पड़ा है। कार्यवाहक सरपंच बनाने के लिए 9 जुलाई, 13 सितम्बर, 24 सितम्बर 2019 को खंड कार्यालय में बीडीपीओं ने मिटिंग बुलाई थी, लेकिन बहुमत नहीं होने के कारण कोई भी पंच कार्यवाहक सरपंच नहीं चुना जा सका है। सरपंच नहीं होने के कारण स्कूल, कॉलेज, नौकरी जाने वाले लोगों के चरित्र, जाति, रिहायशी आदि प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहे है। इसके अलावा विकास का पहिया थम गया है। गांव का चार्ज बीडीपीओ को देने की मांग कई बार कर चुके है लेकिन अभी तक चार्ज नहीं दिया गया है।
इस बारे में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी दीपक यादव का कहना है कि गांव की सरपंच के निलम्बित होने के बाद उन्होंने बहुमत वाले पंच को चार्ज देने के उदेश्य से तीन बार मिटिंग बुलवाई थी। लेकिन कोई भी महिला पंच बहुमत नहीं जुटा पाई। ग्राम पंचायत बांस हरिया का चार्ज लेने के लिए उन्होंने जिला उपायुक्त को 19 दिसम्बर 2019 को पत्र लिखा था। उनके आदेश के बाद ही आगामी कार्रवाई की जायेगी।