Breaking News देश राजनीती राज्य होम

श्रमिकों की उपेक्षा को लेकर उद्योग विहार श्रमिक यूनियन फेडरेशन आरपार की लड़ाई के मूड में

श्रमिकों की उपेक्षा को लेकर उद्योग विहार श्रमिक यूनियन फेडरेशन आरपार की लड़ाई के मूड में

-बैठक कर श्रमायुक्त को ज्ञापन देने का निर्णय

कई उद्योगों में 20 साल से कार्यरत हैं अस्थायी श्रमिकमारुति सुजुकी ग्रुप के सभी उद्योगों के श्रमिकों के साथ बड़ी बैठक शीघ्र करने का ऐलान

बड़े उद्योग भी अस्थायी श्रमिक के सहारे चलाने की शिकायत

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम !  सेक्टर 18 स्थित मारुति उद्योग कामगार यूनियन कार्यालय में उद्योग विहार श्रमिक यूनियन फेडरेशन की मीटिंग कपारो मारुति के प्रधान नरेश राघव की अध्यक्षता में हुई। लगातार बढ़ती जा रही श्रमिक समस्याओं को लेकर फेडरेशन चिंतित हैं। मारुति सुजुकी ग्रुप यूनियन के प्रधान कुलदीप जांघू ने कहा कि मजदूर विरोधी सरकार श्रम कानूनों में बदलाव कर रही है, ऊपर से कारखाना प्रबन्धन मंदी के नाम पर श्रमिक समस्याओं को नहीं सुन रहा है। उन्होंने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की कि छंटनी के साथ-साथ माँगपत्रों पर भी प्रबन्धन का अड़ियल रवैया है।

बैठक में मौजूद लुमक्स यूनियन में प्रधान जसपाल राणा ने कहा कि सन वैक्यूम, मुंजाल शोवा, कपारो मारुति के मांगपत्र लंबे समय से लंबित हैं। प्रशासन तारीख पर तारीख दिए जा रहा है। साल बीतने पर भी मांगपत्र के नतीजे नहीं निकलते।

उपस्थित सभी श्रमिक नेताओं ने कहा कि कई बड़े-बड़े ऑटो उद्योगों में 20 साल से किसी भी श्रमिक को केजुअल से स्थायी नहीं किया गया है। मारुति सुजुकी ग्रुप के सैंकड़ों उद्योगों में तो एक भी स्थायी कर्मचारी नहीं है जो कि कानून का उलंघन है। कोई भी बड़ा उद्योग सभी अस्थायी श्रमिक के सहारे उद्योग नहीं चला सकता है, लेकिन बिना स्थाई श्रमिकों के उद्योग चल रहे हैं।

बैठक में सभी ने निर्णय लिया कि इसकी शिकायत श्रम आयुक्त चंडीगढ़ से की जाए। श्रमिक नेताओं का कहना था कि यदि सरकार व प्रबन्धन समय रहते श्रमिकों की समस्याओं का हल नहीं निकलती है तो आगे आंदोलन तेज किये जायेंगे तथा भविष्य में मारुति सुजुकी ग्रुप के सभी उद्योगों के श्रमिकों के साथ बड़ी बैठक करेंगे।

आज की बैठक में मुंजाल शोवा से सुरेंद्र जांगड़ा, विनोद कुमार, जेबीएम से पी एन मिश्रा, महाबीर शर्मा, संजय सिंह, सुनील कुमार, कपारो से हरिप्रकाश, संजय कुमार, सोमदत्ता, राकेश कुमार, सन वैक्यूम से विनोद सैनी, राजेश कुमार, सतवीर, भोरी लाल आदि दर्जनों नेता शामिल हुए।