Breaking News देश राजनीती राज्य होम

वाराणसी – लॉकडाउन 5.0 वाराणसी के लिए आ गया DM का नया गाइडलाइन, जानें कैसा रहेगा अनलॉक 1.0

लॉकडाउन 5.0 वाराणसी के लिए आ गया DM का नया गाइडलाइन, जानें कैसा रहेगा अनलॉक 1.0

रिपोर्टर-सुनिल कुमार पांडेय

वाराणसी
वाराणसी। लॉक डाउन 5.0 को लेकर एक तरफ जहां केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी गाइडलाइंस जारी कर दी है। वहीं अब वाराणसी के लिए भी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है, जिसमें कई सेवाओं को छूट दी गई है। कंटेनमेंट जोन में सभी सेवाएं पहले की तरह ही प्रतिबंधित रहेंगी तो वहीं अन्य इलाकों में कुछ छुट भी दी गई है। इसमें धर्मस्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल को खोलने की भी अनुमति दी गई है। इसके साथ ही अब से रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन को समाप्त कर दिया गया है।

वाराणसी के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। नई गइडलाइन के मुताबिक वाराणसी में कंटेनमेंट जोन में सभी तरह की सेवाएं बंद रहेगी कोवल डोर स्टेप डिलीवरी ही मान्य होगी। इस जोन में केवल आवश्यक सेवाओं को ही लागू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि वाराणसी जनपद में सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। वहीं अगले आदेश तक सभी धार्मिक स्थलों को जनसामान्य के लिए बंद किया जाएगा। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, मनोरंजन पार्क सभी तरह की सेवाएं भी बंद ही रहेंगी। इसके अलावा समस्त सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियां भी बंद रहेंगी। डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि जिले में सभी प्रकार की दुकानों मंडियों और कार्यालय को खोलने का समय सुबह 8:00 से शाम 7:00 बजे तक का होगा। वहीं दुकान सड़क के एक तरफ की एक दिन और सड़क के दूसरी तरफ की दूसरे दिन खुलेंगे और शनिवार को दूध और सब्जी की होम डिलीवरी के अलावा सभी तरह की दुकानें बंद रखी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि रोडवेज की बसें चलेंगी लेकिन अन्य किसी भी प्रकार की निजी बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। रोडवेज बसों में निर्धारित सीट की क्षमता पर ही संचालन किया जाएगा, खड़े रहने की अनुमति नहीं होगी।