Breaking News देश राजनीती राज्य होम

वाराणसी – आज से शुरू हो रही है भारत की लाइफ लाइन ‘ट्रेन’, यात्रियों को बरतनी होगी ये सावधानियां

रिपोर्टर – चंद्रजीत लाल श्रीवास्तव

आज से शुरू हो रही है भारत की लाइफ लाइन ‘ट्रेन’, यात्रियों को बरतनी होगी ये सावधानियां ।

वाराणसी। कोविड-19 से बचाव हेतु होने वाले लाॅकडाउन के कारण आम जनता के लिए रेल गाड़ियों का संचलन 22 मार्च से निरस्त कर दिया गया था। आम जन-जीवन को सामान्य बनाने हेतु सरकार द्वारा लाॅकडाउन में कुछ छूट दिए जाने को देखते हुए रेलवे प्रशासन द्वारा आम जनता हेतु कुछ गाड़ियों का संचलन प्रारम्भ किया जा रहा है।

सुरक्षित यात्रा हेतु यात्रियों को यात्रा के आरम्भ में एवं यात्रा के दौरान तथा यात्रा की समाप्ति पर विशेष सावधानियाँ बरतनी होगी।

यात्रियों के पास कन्फर्म/आर ए सी टिकट होने पर ही स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

प्रत्येक यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउन लोड करना आवष्यक होगा।

रेल यात्रियों को यात्रा के लिये एवं यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

रेल यात्रियों को कोविड संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल यात्रा के लिये गाड़ियों के प्रस्थान के समय से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुँचना होगा। जिससे थर्मल स्क्रींनिंग की जा सके।

यदि किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाये जाते है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी। ऐसे यात्री टिकट परीक्षक का यात्रा न करने का प्रमाण पत्र लेकर टिकट की पूरी धनराशि वापस पा सकते है।

रेल यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यात्रा करनी होगी।

वातानुकूलित कोचों में परदें नहीं लगाये जायेंगे न ही को यात्रा के दौरान बेडरोल दिये जायेंगे। यात्रीगण आवष्यकतानुसार चादर इत्यादि लेकर चले।

यात्रीगण भोजन सामग्री एवं पानी यथासंभव साथ लेकर चलें। हालांकि आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा गाड़ियों में पैक्ड खाद्य सामग्री एवं पैकेज्ड ड्रिकिंग वाटर भुगतान के आधार पर उपलब्ध करायी जायेगी तथा रेलवे स्टेशनों पर खान-पान के स्टाल खुले रहेंगे। स्टाल पर सामान लेते समय सामाजिक दूरी का ध्यान रखें।

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान न्यूनतम सामान के साथ यात्रा करें तथा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करें।